अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत दौरे पर आ रहे हैं, इस दौरान वे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे मुलाकात..

उनकी यह यात्रा पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले हो रही है।अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह से मुलाकात करने के लिए अगले सप्ताह भारत जाएंगे। यह यात्रा अगले महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की व्हाइट हाउस की आधिकारिक राजकीय यात्रा से पहले होगी। यह यात्रा नए रक्षा नवाचार और औद्योगिक सहयोग की पहल में तेजी लाने और अमेरिकी और भारतीय सेनाओं के बीच परिचालन सहयोग का विस्तार करने के लिए चल रहे प्रयासों को चलाने का अवसर प्रदान करती है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे ऑस्टिन

पेंटागन ने गुरुवार को रक्षा मंत्री ऑस्टिन की जापान, सिंगापुर, भारत और फ्रांस की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि ऑस्टिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं से मिलने के लिए नई दिल्ली का दौरा करेंगे। दोनों देश अमेरिका-भारत प्रमुख रक्षा साझेदारी का आधुनिकीकरण जारी रखे हुए हैं। पेंटागन ने कहा,

जापान से शुरू होगी ऑस्टिन की यात्रा

  • ऑस्टिन भारत-प्रशांत क्षेत्र की अपनी सातवीं आधिकारिक यात्रा के तहत जापान से अपनी यात्रा शुरू करेंगे।
  • टोक्यो में उनकी जापानी रक्षा मंत्री यासुकासु हमादा और अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत जापान में तैनात अमेरिकी सैनिकों से मिलने की योजना है। 
  • पेंटागन ने कहा कि इस साल की शुरुआत में ऐतिहासिक यूएस-जापान ‘2+2’ मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद और जापान ने गठबंधन क्षमताओं को आधुनिक बनाने, अमेरिकी सेना की स्थिति को अनुकूलित करने और समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ संबंध बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।
  • जापान से ऑस्टिन सिंगापुर जाएंगे, जहां वह इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के 20वें शांगरी-ला डायलॉग में पूर्ण भाषण देंगे।
  • वार्ता के इतर, ऑस्टिन प्रमुख नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे, ताकि पूरे क्षेत्र में अमेरिकी रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके, जो आसियान केंद्रीयता पर आधारित एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के साझा दृष्टिकोण के समर्थन में हो।

सिंगापुर के बाद भारत आएंगे ऑस्टिन

सिंगापुर के बाद ऑस्टिन का दौरा करेंगे और फिर डी-डे की 79 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए फ्रांस जाएंगे। यह वे फ्रेंच और यूनाइटेड किंगडम के रक्षा नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे।

Back to top button