अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सितंबर में भारत की यात्रा करने के लिए उत्सुक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सितंबर में भारत की यात्रा करने के लिए उत्सुक हैं। दक्षिण और मध्य एशिया के लिए उनके प्रशासन के एक व्यक्ति ने कहा कि 2024 भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक “बड़ा वर्ष” होने जा रहा है।

सभी देशों को एक साथ लाने का अवसर- लू

दक्षिण और मध्य एशिया के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने गुरुवार को पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि जी-20 में भारत का नेतृत्व दुनिया में अच्छाई की ताकत के रूप में खड़े होने की अपनी क्षमता को और व्यापक करता है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा साल होने वाला है। बेशक, भारत जी-20 की मेजबानी कर रहा है।

इस साल, संयुक्त राज्य अमेरिका APEC की मेजबानी कर रहा है। जापान G7 की मेजबानी कर रहा है। हमारे पास हमारे बहुत सारे QUAD सदस्य हैं जो नेतृत्व की भूमिका निभा रहे हैं और यह हम सभी को अपने देशों को एक साथ लाने का अवसर प्रदान करता है।

हमारे राष्ट्रपति भारत की यात्रा के लिए उत्सुक- लू

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि हमारे राष्ट्रपति सितंबर में भारत की यात्रा के लिए उत्सुक हैं। जी-20 लीडर्स समिट के हिस्से के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी। अगले कुछ महीनों में क्या आने वाला है, इसे लेकर हम वास्तव में उत्साहित हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे पास वास्तव में कई रोमांचक चीजें हैं। इसमें सेक्रेटरी ऑफ स्टेट टोनी ब्लिंकेन, ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन और कॉमर्स सेक्रेटरी जीना रायमोंडो की भारत यात्रा शामिल है।

बता दें कि दिल्ली में भारत-अमेरिका फोरम में प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। जी-20 के अध्यक्ष के रूप में भारत जी-20 के सकारात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

इंडो पैसिफिक का समर्थन करने के लिए एक साथ आ रहे देश

उन्होंने कहा कि मार्च में डॉ. जयशंकर ने सभी चार विदेश मंत्रियों के साथ रायसीना डायलॉग में एक मंत्रिस्तरीय बैठक और सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए अपने QUAD समकक्षों की मेजबानी की। यह QUAD के विदेश मंत्रियों के साथ इस तरह की पहली सार्वजनिक चर्चा थी और इस दौरान उन्होंने यह बताया कि कैसे हमारे चार देश इंडो-पैसिफिक के लोगों का समर्थन करने के लिए एक साथ आ रहे हैं।

लू ने कहा कि और फिर अंत में इस महीने हमारे नए राजदूत एरिक गार्सेटी का आगमन। अमेरिकी दूतावास में हमारे भारतीय और अमेरिकी कर्मचारियों ने उनका वास्तव में गर्मजोशी से स्वागत किया। वह भारत के साथ मिलने के लिए उत्सुक हैं और मुझे लगता है कि भारत पाएगा कि वह युवा हैं, वह उत्साही हैं, और वह हमारे संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उत्सुक हैं।

भारत ने किया जबरदस्त काम

उन्होंने कहा कि हम पिछले महीने जी-20 विदेश मंत्री स्तर की बैठक की मेजबानी करके भारत द्वारा किए गए जबरदस्त काम के लिए वास्तव में आभारी हैं और हम सितंबर में नई दिल्ली लीडर्स समिट सहित इस साल होने वाली जी-20 की कई बैठकों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए उत्सुक हैं।

विदेश मंत्रियों की बैठक में, भारत ने एक एजेंडा बनाया जिसने उन्हें दुनिया की कुछ सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियों पर चर्चा करने और ठोस समाधान खोजने के लिए विचार-विमर्श करने की अनुमति दी।

Back to top button