चुनाव के बाद पहली बार ताइवान पहुंचे अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने जताया समर्थन

ताइवान में हाल में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद अमेरिकी कांग्रेस के द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को दौरा किया। सदस्यों ने ताइवान को अपना समर्थन जताया। ताइवान में हुए चुनाव के बाद अमेरिकी सांसदों की यह पहली यात्रा है। प्रतिनिधि मारियो डिआज बालार्ट ने कहा कि ताइवान के लिए अमेरिका का समर्थन दृढ़ और वास्तविक है।

ताइवान के साथ मिलकर काम करने को तत्पर अमेरिका

फ्लोरिडा रिपब्लिकन बालार्ट के साथ कैलिफोर्निया डेमोक्रेट अमी बेरा भी शामिल थे। बेरा ने कहा कि 21वीं सदी में आक्रामक कार्रवाई के लिए कोई जगह नहीं है। हमें एक साथ रहना, व्यापार करना और काम करना है। इसके लिए समस्याओं को साथ मिलकर हल करना सीखना होगा। बलार्ट ने कहा,

हमें ताइवान के लोगों पर गर्व है। यह हमेशा से उतना ही मजबूत है। यह और भी मजबूत होगा। हम ताइवान की शांति, समृद्धि और भविष्य की रक्षा के लिए मिलकर काम करने को तत्पर हैं।

ताइवान स्ट्रेट से गुजरा अमेरिकी युद्धपोत

ताइवान में चुनाव के बाद पहली बार अमेरिकी नौसेना ने ताइवान स्ट्रेट से अपना युद्धपोत भेजा। नौसेना ने कहा कि विध्वंसक यूएसएस जॉन फिन ताइवान स्ट्रेट में एक कारिडोर से गुजरा, जो किसी भी तटीय राज्य के क्षेत्रीय समुद्र क्षेत्र में नहीं आता। नौसेना ने कहा,

ताइवान स्ट्रेट के माध्यम से जॉन फिन का गुजरना एक सिद्धांत के रूप में सभी देशों के लिए नेविगेशन की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

ताइवान स्ट्रेट के पास जारी रहेगा चीन का सैन्य अभियान

चीन ने अमेरिका के इस कदम की आलोचना करते हुए इसे भड़काने वाला बताया। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान स्ट्रेट के आसपास चीन अभ्यास के तौर पर अपना सैन्य अभियान जारी रखेगा।

Back to top button