UP_Dy_CM ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आयोजित पद यात्रा को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश।
UP_Dy_CM डॉ. दिनेश शर्मा ने के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम में माध्यमिक शिक्षा विभाग, लखनऊ द्वारा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में लखनऊ जनपद के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा निकाली जा रही पद यात्रा के शुभारम्भ के अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर आज राजधानी के 22 स्कूल-काॅलेजों के दस हजार छात्र-छात्राओं ने पद यात्रा निकाली। 22 स्कूल-काॅलेजों के छात्र सुबह करीब आठ बजे अपने-अपने स्कूल से पद यात्रा शुरू कर केडी सिंह बाबू स्टेडियम पर समाप्त हुई। यहां पर UP_Dy_CM डॉ. दिनेश शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर बच्चों को संबोधित किया। महात्मा गांधी के बताये हुए रास्ते पर चल कर उनके सपनों के भारत का निर्माण करना हमारा दायित्व है। आज जो स्वच्छता का अभियान लेकर हम चल रहे हैं, इसका मूल उद्देश्य है कि हमारा देश, प्रदेश, शहर, मोहल्ला, स्कूल और घर स्वच्छ रहे। स्वच्छ वातावरण में हमारे कार्य करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।
2 अक्टूबर 2018 को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को पूरे भारत वर्ष में स्वच्छता दिवस के रुप में मनाया जाएगा, इस अवसर पर शहर में जगह-जगह पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जरुरी है कि हम सबसे पहले अपने घर और अपने पास-पड़ोस को साफ करें।
UP_Dy_CM डॉ. दिनेश शर्मा ने इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को अपने देश, प्रदेश, शहर, स्कूल, मोहल्ला एवं घर को साफ रखने के लिए स्वच्छता की शपथ दिलाई, और साथ ही कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि खुद को स्वच्छ रखते हुए दूसरों को भी स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित करें। स्वच्छता अभियान हमें स्वस्थ रहने तथा अच्छा नागरिक बनने में मदद करेगा।
UP_Dy_CM ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान आपके घर में है, आपके माता पिता ही आपके भगवान है, वह आपके पहले शिक्षक हैं तथा उनकी सेवा करना ही सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने बच्चों को बापू के बताये हुए मार्ग सत्य एवं अहिंसा पर चलने की बात कही और बताया कि बापू ने देश को आजादी बिना हिंसा, बिना बल प्रयोग के दिलाई। बापू ने हर व्यक्ति को काम दिलाने के लिए हथकरघा की शुरुआत की जिससे देश से गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पद यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं के अलावा स्कूल के शिक्षक भी शामिल हुए। पद यात्रा में भारतीय बालिका इण्टर कालेज, नारी शिक्षा निकेतन, सेंटीनियल इण्टर काॅलेज, क्रिश्चियन काॅलेज, नेशनल इण्टर काॅलेज, राजकीय हुसैनाबाद इण्टर काॅलेज, राजकी जुबिली काॅलेज, राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज, सरस्वती बालिका इण्टर काॅलेज, काॅल्विन ताल्लुकेदार, सहाय सिंह काॅलेज, विद्या मंदिर गल्र्स इण्टर काॅलेज, अमीरुद्दौला इस्लामिया काॅलेज, विद्यांत हिंदू काॅलेज, अमीनाबाद इण्टर काॅलेज, महिला इण्टर काॅलेज, बालिका विद्या निकेतन, सेंट फ्रांसिस काॅलेज व कैथेड्रल काॅलेज आदि के छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button