यूपी: बारिश में सब्जियों की कीमतों को लगी आग

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और टमाटर, प्याज व आलू जैसी जरूरी सब्जियों की कीमतों में जैसे आग लगी हुई है। पिछले 15 दिनों में थोक मंडियों से लेकर फुटकर बाजार तक कुछ सब्जियों की कीमतों में दोगुने तक का उछाल आया है। आम आदमी की थाली से हरी सब्जियां गायब होने लगी हैं।

लोगों के रसोई का बजट बिगड़ने लगा है। फुटकर बाजार में टमाटर 40 से बढ़कर 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं, 30 रुपये किलो बिकने वाले प्याज का भाव 50 रुपये को पार कर गया है। दुबग्गा, जानकीपुरम और राजाजीपुरम सब्जी मंडी में सब्जियों की कीमतों की पड़ताल से पता चला कि कुछ सब्जियों के दाम मौसम की मार और कम आवक की वजह से बढ़े हैं। वहीं, आलू-प्याज के दाम थोक मंडी में काफी कम होने के बावजूद फुटकर बाजारों में काफी ज्यादा हैं। थोक मंडियों में हरी व अन्य सब्जियों की कीमतों में 50 प्रतिशत तक का उछाल आया है।

मांग और आपूर्ति में भारी अंतर
मंडी के आढ़तियों और बाजार के जानकारों का कहना है कि जून की तपिश भरी लू और अब बारिश की वजह से हरी सब्जियों के खराब होने से आवक कम हुई है। डिमांड और सप्लाई में अंतर से कीमतों में ये बढ़ोतरी आई है। दुबग्गा सब्जी व्यापारी समिति के महामंत्री शहनाज हुसैन बताते हैं कि इस बार आलू की फसल कम हुई है, आवक भी कम है। इससे इसके दाम चढ़े हैं।

फुटकर बाजारों में 15 दिन में आया कीमतों में उछाल

सब्जी 15 दिन पहलेआज का भाव
टमाटर  40 100
आलू 30 40
प्याज 3040-50
तोरई2040
लहसुन200400
लौकी3040
बैगन4060
बीन्स160200
अदरक120160

(नोट : सब्जियों की कीमतें रुपये प्रति किलो में हैं।)
स्रोत : दुबग्गा सब्जी मंडी से शहनाज हुसैन, आढ़ती लल्लन यादव व धनंजय, निशातगंज से सब्जी विक्रेता शिवा सुभाष, राजाजीपुरम से सुरेश मौर्या, गोमती नगर से विक्रेता हरी, रकाबगंज मंडी से विक्रेता राजा।

हल्दी का भी दाम बढ़ा
इधर, किराना बाजार की बात करें तो हल्दी की कीमतें दोगुनी हुई हैं। कुर्सी रोड स्थित किराना दुकानदार अखिलेश वर्मा व ग्राहक नीलेश शुक्ला ने बताया कि 15 दिन पहले 100 रुपये किलो बिकने वाली हल्दी आज 200 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गई है। हालांकि, अरहर और चने के दाल की कीमतों में मामूली गिरावट से फौरी राहत है।

Back to top button