मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में एक बस के पुल से नीचे गिरने से अब तक 25 लोगों की हुई मौत..

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में एक बस के पुल से नीचे गिरने से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 18 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की राशि देने का एलान किया है।

 मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में एक सड़क हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए। घायलों को डोंगरगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से खरगोन जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। यह हादसा मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे हुआ। जान गंवाने वालों में चालक, परिचालक और क्लीनर भी शामिल हैं। इसके अलावा, मृतकों में दो बच्चे और करीब छह महिलाएं  शामिल हैं।  

श्रीखंडी से इंदौर जा रही थी बस

बताया जाता है कि बस खरगोन जिले के श्रीखंडी गांव से इंदौर जा रही थी। इसी दौरान वह दंसगा और डोंगरगांव के बीच बोराड़ नदी पर पुल की रेलिंग तोड़ते हुए 50 फीट नीचे जा गिरी। बस ओवरलोड थी। मिली जानकारी के मुताबिक, बस एमएसटी हीरामणि ट्रेवल्स की थी थी, जिसका नंबर एमपी 10 पी 7755 है। बस ओवरलोड थी। घटना की सूचना मिलने पर एसपी, कलेक्टर और विधायक मौके पर पहुंचे।

घायलों के परिजनों ने दी जानकारी

घायलों के परिजनों में से ग्राम घटवा निवासी रवि वास्कले और सुंदर लाल वास्कले ने बताया कि हमारे परिवार के 10 लोग इस बस में सवार थे, जिनमें से तीन लोगों की मौत हो गई। वे लोग लोनारा में शादी में शामिल होने के बाद वापस अपने घर लौट रहे थे। वहीं, पिपरी निवासी गीता बाई ने रोते-बिलखते हुए बताया हमारे परिवार के आठ सदस्य बस में सवार थे, जिनमें से तीन लोगों की मौत हो गई। अन्य लोग खरगोन में भर्ती हैं। वे लोग पिपरी से पंधानिया शादी में शामिल होने के लिए जा रहे थे।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने हादसे पर जताया दुख

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर बस हादसे पर दुख जताया है। राष्ट्रपति ने लिखा, ”खरगोन, मध्यप्रदेश में हुए बस हादसे में कई लोगों के हताहत होने की खबर से मुझे अत्यंत दुख हुआ है। इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।”

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, ”खरगोन में हुआ सड़क हादसा अत्यंत दुखद है। इस हादसे में जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी शोक-संवेदनाएं। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव मदद में जुटा है।”

ग्रामीणों ने विधायक से की शिकायत

मौके पर पहुंचे विधायक रवि जोशी से चर्चा के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि यहां से रोजाना बसें ओवरलोड होकर तेज रफ्तार में गुजरती है। कई बार हमने बस वालों को टोका, लेकिन वो दादागीरी करने लगते हैं।

(फोटो- अस्पताल के बाहर घायलों को देखने उमड़ी भीड़)

मृतकों के परिजनों को छह लाख रुपये की आर्थिक मदद

मध्य प्रदेश सरकार खरगोन बस हादसे में अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी और घायलों का इलाज खुद करवाएगी। गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार, जबकि अन्य घायलों को 25 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। वहीं, प्रधानमंत्री राहत कोष से भी मृतकों  मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। राज्य सरकार ने बस हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं।

Back to top button