यूपी: प्रदेश भर में खुले प्राइमरी स्कूल, बच्चों को टीका लगाकर हुआ स्वागत

यूपी में गर्मियों की छुट्टी के बाद प्राइमरी स्कूल आज से खुल गए हैं। शासन के निर्देश के अनुसार ही बच्चों को टीका लगाकर स्कूलों में स्वागत किया गया। पर राजधानी लखनऊ में ही ऐसे कई स्कूल दिखे जहां सुबह साढ़े सात बजे मेन गेट पर ताला मिला। साथ ही स्कूल कैंपस के बाहर ही कूड़े का ढेर दिखा। प्रदेश भर के स्कूलों में बच्चों के लिए 28 और 29 दो दिन समर कैंप का आयोजन होना है। 30 जून को रविवार है। एक जुलाई से नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। शिक्षकों के लिए 25 जून से ही स्कूल खुल गए थे।

पहले 18 जून से खुलने थे स्कूल
प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में लगभग एक महीने से गर्मी की छुट्टियां चल रही थीं। इसके बाद विद्यालय 18 जून से खुलने थे। किंतु भीषण गर्मी को देखते हुए छुट्टियां 24 जून तक बढ़ा दी गई थीं। फिर 25 जून से विद्यालय खोले गए। शुरू के तीन दिन शिक्षक-कर्मचारी ही विद्यालय आए। उन्होंने परिसर की साफ-सफाई, मिड-डे-मील आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई। आज से बच्चों का स्कूल में आगमन हुआ।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा के अनुसार बच्चे 28 जून से विद्यालय आएंगे। पहले जून के महीने में ही समर कैंप का आयोजन होना था। भीषण गर्मी को देखते हुए समर कैंप को आगे बढ़ा दिया गया था। अब 28 और 29 जून को ही समर कैंप का आयोजन होना है। 30 जून को रविवार है। एक जुलाई सोमवार से कक्षाएं नियमित रूप से शुरू हो जाएंगी।

दस बजे खुलेंगे स्कूल
एक जुलाई तक स्कूल सुबह सात से 10 बजे तक के लिए ही खुलेंगे। एक जुलाई से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। 28 जून से स्कूल खुलने के साथ विभाग का स्कूल चलो अभियान व नामांकन अभियान भी शुरू हो रहा है। ऐसे में विभागीय कर्मचारी व शिक्षक लोगों से संपर्क करेंगे। समाज के सामान्य वर्ग के साथ वंचित बच्चों को भी शिक्षा दिलाने के लिए स्कूलों में दाखिले कराए जाएंगे।

15 जुलाई से टैब से होगी हाजिरी
योगी सरकार प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों को डिजिटली एक्टिव करने को लेकर अपनी मुहिम को आगे बढ़ाने जा रही है। इस क्रम में प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों के सभी 12 तरह के रजिस्टर्स को डिजिटल किए जाने के साथ ही शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति भी डिजिटल मार्क किए जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अंतर्गत छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों को भी टैबलेट पर फेस रिकग्निशन सिस्टम (चेहरा दिखाकर) से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 15 जुलाई से यह प्रक्रिया पूरे प्रदेश में लागू हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार बीते काफी समय से परिषदीय स्कूलों में सभी तरह के कार्यों को डिजिटली किए जाने पर जोर दे रही है। इसी के तहत इन स्कूलों के सभी 12 तरह के रजिस्टर को डिजिटल किए जाने के लिए प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल मॉड्यूल तैयार किया गया है। यही नहीं, डिजिटल अटेंडेंस के लिए भी स्कूलों को टैबलेट और सिम प्रदान किए गए हैं।

Back to top button