यूपी: प्रदेश में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, इस महीने इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

सितंबर की शुरुआत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की फुहार के साथ हुई। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यूपी में मानसून दोबारा सक्रिय हुआ है और प्रदेश के विभिन्न इलाकों में अगले कुछ दिन रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मानसून के अंतिम माह सितंबर में इस बार सामान्य से लगभग दोगुनी (109 % ) बारिश के आसार हैं।वहीं इस माह में तापमान भी सामान्य से अधिक रहने के संकेत हैं। रविवार को बरेली, झांसी, सुल्तानपुर, गोरखपुर आदि जगहों पर अच्छी बारिश हुई।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक मानसून ट्रफ के दक्षिण से अपने सामान्य स्थिति की ओर खिसकने के संकेत हैं, इसकी वजह से अगले कुछ दिन प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।रविवार को बरेली में 8.2 मिमी, झांसी में 8 मिमी , गोरखपुर में 3.7 मिमी, सुल्तानपुर में 2.4 मिमी बारिश दर्ज हुई।

रविवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात करें तो प्रयागराज व मेरठ में सर्वाधिक 36.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं कानपुर व आगरा में 36.2 डिग्री और सुल्तानपुर, उरई व सुल्तानपुर में 35.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान की बात करें तो गाजीपुर में सबसे कम 24 डिग्री सेल्सियस तो मेरठ में 25 डिग्री और मुजफ्फरनगर में 25.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

सितंबर का आगाज, झमाझम बारिश के साथ
 राजधानी में सितंबर की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ हुई। रविवार को लखनऊ में दोपहर बाद मौसम में अचानक हुए बदलाव के बाद दिन में अंधेरा छा गया। शहर के विभिन्न इलाकों में बादल जमकर बरसे। तापमान में आई गिरावट की वजह से पिछले कुछ दिनों से जारी उमस भरी गर्मी से राहत मिली और मौसम भी खुशनुमा हो गया।वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक रविवार को हुई बारिश की मुख्य वजह हवा में पर्याप्त नमी और वेदर सिस्टम में अचानक पैदा हुई अस्थिरता है। अगले एक दो दिन में मानसून ट्रफ के दक्षिण से अपने सामान्य स्थिति की ओर खिसकने के संकेत हैं जिसके बाद मानसून फिर से सक्रिय होगा। लखनऊ में अगले कुछ दिन हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। रविवार को लखनऊ में शाम 5:30 तक 4.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा।

Back to top button