यूपी: भारी बारिश से गिरे सैकड़ों कच्चे-पक्के मकान, 11 जिले बाढ़ की चपेट में

शुक्रवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लगातार भारी बारिश से सैकड़ों कच्चे-पक्के मकान गिर गए। इससे 17 लोगों की मौत हो गई। कई लोग घायल हैं। 11 जिलों के 36 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। श्रावस्ती में राप्ती खतरे के निशान से 6 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। बलरामपुर में राप्ती का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। बदायूं के कचलाब्रिज में गंगा, बांदा में केन खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कानपुर और बिजनौर में गंगा उफान पर है। तटबंधों की सुरक्षा और निगरानी बढ़ा दी गई है। इस बीच मौसम विभाग ने शनिवार से प्रदेश में मानसून में सुस्ती के आसार जताए हैं।

ब्रज क्षेत्र में शुक्रवार को भी बारिश से मकान गिरने का सिलसिला जारी रहा। यहां पांच की जान चली गई। 13 घायल हैं। एटा के गांव भरतोली में गंगाश्री (80), कोतवाली देहात के गांव हिम्मतपुर में जितेंद्र, नयागांव में छत गिरने से गोलू (5) की मौत हो गई। फिरोजाबाद के गांव हतौली जयसिंहपुर में छत पर सो रही श्रीदेवी (80) की लिंटर गिरने से मलबे में दबकर मौत हो गई। आगरा में भी एक की माैत हुई है। मैनपुरी में भी 12 से अधिक कच्चे-पक्के मकान गिरे। महिला समेत चार लोग घायल हो गए। मथुरा में तेज बारिश के बाद परिषदीय स्कूलों में पानी भर गया है।

दो दिनों से हो रही बारिश और तेज हवा से कच्ची दीवार गिरने से लखीमपुरखीरी के मितौली में रमाकांत (44) और मोहम्मदी के गांव हथेला वाजिदपुर में पीपल का पेड़ गिरने से ढहे मकान के मलबे में दबकर बालकराम (65) की मौत हो गई। बदायूं के गांव सराह में मकान गिरने से प्रदीप कुमार (21) की मौत हो गई।

अमरोहा के नौगांवा सादात में कच्चा मकान ढहने से छह भाई-बहन दब गए। इसमें हारिश (13) की मौत हो गई। गाजियाबाद में परमहंस विहार लक्ष्मी गार्डन कॉलोनी में मकान की छत गिरने से सुंदरी देवी (52) की मौत हो गई।

मुजफ्फरनगर के ककरौली में कच्चा मकान गिरने से मलबे में दबकर मजदूर ताहिर (42) की मौत हो गई। मेरठ में मकानों के गिरने से तीन की मौत हो गई। कच्चे मकान गिरने से कन्नाैज और हरदोई में भी एक-एक व्यक्ति की माैत हुई है।

अवध : गोंडा में दीवार ढहने से महिला की मौत
इटियाथोक (गोंडा) क्षेत्र के भड़जोतिया अयाह गांव में बारिश से जर्जर मिट्टी की दीवार शुक्रवार शाम छह बजे अचानक गिर गई। उसके नीचे साजिदा (40) पत्नी रियाज व उसकी दो वर्षीय पुत्री हलीमा दब गई। परिजनों नेकिसी तरह से मिट्टी हटाई, लेकिन तब तक साजिदा की मौत हो चुकी थी। हादसे में हलीमा चोटिल हुई है।

उत्तर प्रदेश पर बने दबाव क्षेत्र के उत्तर पश्चिम की ओर गुजर जाने से पिछले कुछ दिनों से सक्रिय वेदर सिस्टम के क्रमशः कमजोर पड़ने के संकेत हैं। इससे बारिश की तीव्रता में कमी आएगी। शनिवार को पश्चिमी व मध्य उत्तर प्रदेश के हरदोई, कन्नौज, सीतापुर, लखीमपुर आदि इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है।
-अतुल कुमार सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक

चार-चार लाख रुपये की राहत राशि देने के निर्देश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बारिश और बिजली गिरने से हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने घायलों के उपचार और मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की राहत राशि तत्काल देने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

फर्रुखाबाद में पीएसी की एक, गोंडा में एसडीआरएफ और पीएसी की एक-एक टीम, लखीमपुर खीरी में एनडीआरएफ की दो टीमें, एसडीआरएफ और पीएसी की एक-एक टीमें, बाराबंकी में पीएसी की एक टीम, जालौन में एसडीआरएफ की एक टीम, सीतापुर में पीएसी की एक टीम, बांदा में पीएसी की एक टीम, पीलीभीत में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की एक-एक टीमें तैनात की गई हैं।

Back to top button