यूपी: पहली जुलाई से दस रुपये हो जाएगा ट्रेनों का न्यूनतम किराया

एक जुलाई से ट्रेनों को स्पेशल की जगह रेगुलर नंबर से चलाया जाएगा। इनका न्यूनतम किराया कोरोना काल से पहले की तरह दस रुपये कर दिया जाएगा। इसकी आधिकारिक सूचना जल्द रेलवे की ओर से जारी की जाएगी। कोरोना काल के पहले पैसेंजर, मेमू आदि ट्रेनों को नियमित नंबरों से चलाया जाता था। महामारी के बाद ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया। इसके बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया तो पैसेंजर आदि ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया जाने लगा। इनका न्यूनतम किराया दस से 30 रुपये कर दिया गया। इतना ही नहीं मेल-एक्सप्रेस का किराया लगने पर यात्रियों को रिजर्वेशन कराना पड़ता था, जिस पर दस से पंद्रह रुपये अतिरिक्त चार्ज लगते थे। इससे लखनऊ से कानपुर का किराया बुक कराने पर 30 से 45 रुपये हो जाता था।

अब रेलवे दोबारा इन ट्रेनों को पहली जुलाई से नियमित नंबरों से चलाएगा। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने 24 ट्रेनों के रेगुलर नंबर हाल ही में जारी किए गए हैं। जिन ट्रेनों में यात्रियों से मेल-एक्सप्रेस का किराया लिया जाता था, उनसे पैसेंजर ट्रेनों का किराया लिया जाएगा। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी। किराया कम होने को लेकर रेलवे अफसर अभी कुछ नहीं बोल रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि जल्द नया किराया भी जारी किया जाएगा।

इतना हो सकता है नया किराया

रेलवे स्टेशनों पर बढ़ेंगे सीसीटीवी कैमरे
 प्रदेश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा की व्यवस्था और चुस्त दुरुस्त होगी। इनमें लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। स्टेशनों को बैगेज स्कैनर समेत अन्य सुरक्षा उपकरणों से भी लैस किया जाएगा। ट्रेनों के कोच और रेल इंजन के सामने भी कैमरा लगाए जाएंगे। यह फैसले पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को राज्य स्तरीय रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए हैं। बैठक में ट्रेनों पर पथराव की घटनाओं को रोकने और ट्रैक को बाधित करने वालों पर भी सख्ती का फैसला हुआ। रेलवे में ठेके पर रखे गए कार्मिकों का सत्यापन कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

17 जून से हफ्ते में तीन दिन चलेगी मुंबई की ट्रेन
 रेलवे गोरखपुर से मुंबई वाया लखनऊ 17 जून से स्पेशल ट्रेन चलाएगा। इसमें बुकिंग शुरू हो गई है। ट्रेन में जनरल के छह, थर्ड एसी के दो, स्लीपर के आठ कोच लगाए जाएंगे। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि ट्रेन 05325 गोरखपुर से 17 से 28 जून तक हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रात सवा नौ बजे चलकर अगली रात 2.55 बजे लखनऊ व तीसरे दिन मुंबई सुबह 7.25 बजे पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 05326 मुंबई से 19 से 30 जून तक हर बुधवार, शुक्रवार और रविवार को सुबह 10.25 बजे चलकर दूसरे दिन लखनऊ दोपहर पौने बारह बजे पहुंचकर शाम छह बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

Back to top button