यूपी: अकबरपुर में 50 एकड़ में विकसित होगा औद्योगिक क्षेत्र

कानपुर देहात में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देकर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से अकबरपुर तहसील के कुंभी में 50 एकड़ जमीन पर औद्योगिक आस्थान (औद्योगिक क्षेत्र) विकसित किया जाएगा। इसमें करीब 150 (छोटी-बड़ी) फैक्टरी संचालित हो सकेंगी। इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

प्रदेश सरकार की पहल पर जिला प्रशासन ने कुंभी में जमीन चिह्नित कर उद्योग विभाग को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके बाद उद्योग विभाग इस जमीन को इंडस्ट्रियल एरिया की तर्ज पर विकसित करेगा। उद्यमियों को जमीन का आवंटन सर्किल रेट पर किया जाएगा। उम्मीद है कि एक सप्ताह के अंदर कुंभी की जमीन उद्योग विभाग के नाम हस्तांतरित कर दी जाएगी। यह जिले का दूसरा औद्योगिक आस्थान होगा। इससे पहले रनियां में एक औद्योगिक आस्थान बनाया गया है।

उपायुक्त उद्योग मोहम्मद साऊद ने बताया कि कुंभी में औद्योगिक आस्थान स्थापना के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसका खाका तैयार कर लिया गया है। इससे एमएसएमई इकाइयों को शहरों की तुलना में सस्ते दाम पर जमीन मिलेगी। वहीं, ग्रामीणों को अपने गांव के आसपास रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में ग्रामसभा की जमीन को लघु औद्योगिक आस्थान (मिनी इंडस्ट्रियल क्लस्टर) के रूप में विकसित करने की योजना के तहत काम किया जा रहा है।

उद्योग विभाग यह सुविधाएं मुहैया कराएगा
उद्योग स्थापित कराने के लिए जमीन मिलने के बाद जिला उद्योग केंद्र विभाग कामन ट्रीटमेंट प्लांट, इफ्युलिएंट ट्रीटमेंट प्लांट, सड़क, सीवर, निर्बाध बिजली व पानी सहित सभी सुविधाएं मुहैया कराएगा। इसके बाद जमीन सर्किल रेट पर उद्यमियों को दी जाएगी। हाईवे के किनारे जमीन होने से आवागमन भी सुगम रहेगा।

जिले में उद्यम के बढ़ेंगे कदम
रनियां और जैनपुर में औद्योगिक क्षेत्र है। दोनों जगहों पर करीब 400 छोटी बड़ी फैक्टरी संचालित की जा रही हैं। कुंभी के औद्योगिक आस्थान बनने से करीब 150 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग संचालित होंगे। उपायुक्त उद्योग के अनुसार यहां पर स्टील, प्लास्टिक, केमिकल, तेल, फूड समेत कई उद्यम संचालित होंगे।

Back to top button