विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर के कॉलेजों में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का जारी किया निर्देश

देशभर के कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 29 सितंबर को ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस बाबत सभी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं।विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर के कॉलेजों में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का जारी किया निर्देश

इसके तहत सभी परिसरों में विशेष परेड का आयोजन किया जाएगा। भारतीय सेना ने 29 सितंबर 2016 को सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसे युवाओं के जेहन में ताजा रखने के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सर्जिकल स्ट्राइक दिवस मनाया जाए।

यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन की ओर से इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं कि इस दिन वह एनसीसी के साथ विशेष परेड का आयोजन करें।

इस गतिविधि की तस्वीरें यूजीसी की वेबसाइट पर अपलोड करें कॉलेज

सचिव प्रो. रजनीश जैन की ओर से जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि एनसीसी कमांडर बताएं कि सीमा पर सुरक्षा कितनी चुनौतीपूर्ण है। सभी संस्थानों में कोई मीटिंग, पूर्व सैनिकों के साथ बैठक, सेनाओं की मुस्तैदी को लेकर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।
छात्र-छात्राएं चाहें तो सेना के जवानों को शुभकामना देने के लिए ग्रीटिंग कार्ड या पत्र भेज सकते हैं। यह कार्ड वह डिफेंस पीआरओ या पीआईबी के साथ साझा कर सकते हैं।
अपनी नजदीकी कैंट बोर्ड में भी यह शुभकामना संदेश के पत्र दिए जा सकते हैं। यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को निर्देशित किया है कि अपने परिसर की इस गतिविधि की तस्वीरें वह यूजीसी की वेबसाइट पर अपलोड करें। उत्तराखंड में भी सर्जिकल स्ट्राइक दिवस की तैयारियां शुरू कर दी हैं। श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. यूएस रावत ने कहा कि यूजीसी के निर्देशों के तहत सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाया जाएगा।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

LIVE IND vs WI: वेस्टइंडीज ने भारत को जीत के लिए दिया 323 का लक्ष्य

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज (India vs Westindies) के बीच पांच