केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की नई तस्वीरें की साझा

भारत का अब तक का सबसे लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे अब लगभग पूरी तरह से तैयार है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके निर्माण को लेकर ताजा अपडेट साझा किया है। गडकरी की ओर से रविवार को किए गए एक ट्वीट में उन्होंने एक्सप्रेस-वे का वह हिस्सा दिखाया है जो मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगा।

1,386 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का लगभग 240 किलोमीटर का रास्ता मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगा। इसके इस साल के अंत तक देश की राजधानी दिल्ली और देश की व्यापारिक राजधानी मुंबई के बीच पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है।

एचटी ऑटो की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में दिल्ली और दौसा के बीच शुरू हुए एक्सप्रेसवे के पहले 209 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल की शुरुआत में किया था। यह सेक्शन पहले से ही चालू है। नितिन गडकरी ने कहा था कि दिल्ली से मुंबई तक का पूरा एक्सप्रेसवे अगले कुछ महीनों में चरणों में खोला जाएगा। पूरा होने पर, यह दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को घटाकर केवल 12 घंटे कर देगा।

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा नए एक्सप्रेसवे को हैरान हैं। देशभर में राजमार्गों और एक्सप्रेसवे के निर्माण से प्रभावित होकर उन्होंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए उन्हें सड़कों के कुछ आभासी अनुभव प्रदान करने का सुझाव भी दिया है। उन्होंने कहा है कि नितिन गडकरी जी आप दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और आपके द्वारा बनाए जा रहे अन्य सुंदर राजमार्गों के लिए कुछ वर्चुअल रियलिटी (वीआर) सिम्युलेटर प्रोग्राम क्यों नहीं बनवाते? मुझे यकीन है कि बहुत से लोग इन सड़कों पर असल में ड्राइव करने का मौका मिलने से पहले ही इन सड़कों पर चलने के नकली अनुभव का आनंद लेना पसंद करेंगे। महिंद्रा ने कहा, अगर यह सिमुलेशन महिंद्रा एसयूवी के विंडशील्ड के जरिए होगी तो बेशक, मैं भी ऐसा करना पसंद करूंगा।

पांच राज्यों को जोड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे

बता दें कि, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों से होकर गुजरेगा। दिल्ली में महज नौ किलोमीटर का सबसे छोटा हिस्सा है, जबकि एक्सप्रेसवे का अधिकांश हिस्सा 423 किलोमीटर गुजरात में होगा। यह दिल्ली और मुंबई को कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे स्थानों से जोड़ने वाले 40 से अधिक प्रमुख इंटरचेंज की सुविधा भी प्रदान करेगा। अंततः एक्सप्रेसवे दिल्ली को ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में आगामी जेवर हवाई अड्डे और मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी 180 किलोमीटर कम हो जाएगी।

Back to top button