केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चंडीगढ़ में देश के पहले आईएएफ हेरिटेज सेंटर का करेंगे उद्घाटन…

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को चंडीगढ़ में देश के पहले भारतीय वायु सेना (आईएएफ) हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन करेंगे। यह सेंटर सेक्टर 18 में सरकारी प्रेस भवन में बनाया गया है।

सुबह 11.30 बजे होने वाले उद्घाटन समारोह में यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित विशिष्ट अतिथि होंगे। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी यूटी प्रशासन के साथ समारोह की मेजबानी करेंगे।

हथियारों के प्रदर्शन सहित कई आकर्षण होंगे हेरिटेज सेंटर के

हेरिटेज सेंटर में विमान के मॉडल और हथियारों के प्रदर्शन सहित कुल आठ आकर्षण हैं। हालांकि, सबसे बड़ा आकर्षण इसका अपना फ़्लाइट सिमुलेटर है। इसके अलावा, एयरो इंजन, विमान, कियोस्क और अन्य वायु सेना की कलाकृतियों, मशीनों/जुड़े, उपलब्धियों और व्यक्तित्वों पर फिल्में, और गाइड सहित सूचनात्मक प्रदर्शन भी स्थापित किए गए हैं। एक स्मारिका दुकान भी संग्रहालय का हिस्सा है।

केंद्र का रखरखाव यूटी प्रशासन करेगा, जबकि हथियार और अन्य उपकरण वायु सेना द्वारा स्थापित किए गए हैं।

हेरिटेज म्यूजियम के अंदर दिखेंगे कई विमान के मॉडल्स

इस एयरफोर्स हेरिटेज सेंटर में इंडियन एयरफोर्स ने कैसे तरक्की की है उन तमाम चीजों को बहुत ही साधारण तकनीक और टेक्नोलॉजी के सहारे प्रदर्शित किया गया है।

हेरिटेज म्यूजियम के अंदर पुराने एयरफोर्स के सभी विमान के मॉडल, मिसेल्स, लड़ाकू विमान को प्रदर्शित किया गया है। इनमें तेजस लड़ाकू विमान, नेत्र विमान, प्रचंड हेलीकॉप्टर, एयरबस सी 295, एकीकृत वायु कमान, MIG 21 विमान और नियंत्रण प्रणाली कार्य स्टेशन और एक वैश्विक उपग्रह प्रदर्शित हैं।

Back to top button