प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारतीय एजेंसियों ने अपना मजबूत वर्चस्व स्थापित करने में सफलता हासिल की है-अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने देश में शहरी पुलिस प्रणाली को तेजी से बदले जाने की जरूरत बताई है। उन्होंने पुलिस महानिदेशकों के सालाना सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय एजेंसियों ने अपना मजबूत वर्चस्व स्थापित करने में सफलता हासिल की है, लेकिन आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों के बदलते आयाम के अनुरूप हमें अपनी रणनीति में आमूलचूल परिवर्तन लाना होगा। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार और रविवार दो दिनों तक सम्मेलन में मौजूद रहेंगे।

भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अगले 25 सालों के अमृत काल के दौरान भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है और अगले पांच सालों में ही भारत की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन डालर की हो जाएगी। विकास के साथ-साथ शहरीकरण की गति तेज होगी। जाहिर है इससे शहरों में पुलिस की नई चुनौतियों का सामना करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें इसके लिए खुद को तैयार करना होगा और इसके लिए पुलिस की कैपेसिटी बिल्डिंग के साथ-साथ शहरी पुलिसिंग की मौजूदा प्रणाली को भी बदलना होगा।

उन्होंने कहा कि अगले 25 सालों में देश और दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों को समझते हुए आंतरिक सुरक्षा को अभेद्य बनाने की रणनीति बनानी होगी और इसमें यह सम्मेलन अहम साबित हो सकता है। अमित शाह ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा की दृष्टि से भारत निश्चित रूप से सुरक्षित, मजबूत और अच्छे मुकाम पर खड़ा है, लेकिन इसकी चुनौतियों का आयाम तेजी से बदल रहा है। पहले आतंकवाद और नक्सलवाद जैसी क्षेत्रीय समस्याएं थीं, लेकिन अब साइबर अपराध, डाटा संबंधी अपराध जैसी समस्याएं सामने हैं, जिनकी कोई सीमा नहीं है। इनसे निपटने के लिए हमें अपनी रणनीति में आमूलचूल परिवर्तन लाना होगा।

Back to top button