संयुक्त राष्ट्र ने मौसम के बारे में एक नए खतरे की घोषणा की, जानें क्या

वैश्विक औसत तापमान बढ़ रहा है, इसे लेकर कई देश चिंचित हैं। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने मौसम के बारे में एक नए खतरे की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार अगले 5 वर्षों में तापमान पिछले वर्षों की तुलना में और बढ़ेगा। ग्रीनहाउस गैसों और ‘एल नीनो’ के संयुक्त प्रभाव से तापमान में वृद्धि होगी, इसके बारे में कॉमनवेल्थ द्वारा भी बताया गया है। एल नीनो की वजह से मध्य और पूर्वी भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में सतह के तापमान में वृद्धि हुई है। एल नीनो आमतौर पर हर 2 से 7 साल में होता है। इस महीने की शुरुआत में विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने कहा था कि अल नीनो के जुलाई और सितंबर 2023 के बीच प्रशांत क्षेत्र में बनने की संभावना है।

अगले 5 साल होंगे सबसे गर्म
संयुक्त राष्ट्र मौसम विज्ञान कार्यालय का दावा है कि 98 प्रतिशत संभावना है कि अगले 5 साल सबसे गर्म रहने वाले हैं। 2015 के पेरिस समझौते के तहत, देशों ने तापमान वृद्धि को 1850 से 1900 के औसत से डेढ़ से दो डिग्री सेल्सियस के बीच सीमित करने पर सहमति व्यक्त की। लेकिन विश्व मौसम विज्ञान संगठन के प्रमुख पेट्री तलास का मानना ​​है कि तापमान जल्द ही इससे अधिक हो जाएगा। 

तलास ने कहा, “आने वाले महीनों में एल नीनो के कारण गर्मी बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, विभिन्न मानवीय गतिविधियों के कारण तापमान में वृद्धि होगी जिसका स्वास्थ्य, भोजन, पेयजल और पर्यावरण पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। हमें तैयार रहना होगा।”

क्यों बढ़ रहा है तापमान?
पेटेरी ने यह भी कहा कि तापमान बढ़ रहा है क्योंकि 3 मुख्य ग्रीनहाउस गैसें- कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन और नाइट्रस ऑक्साइड- वायुमंडल में फंसी हुई हैं। मौसम विज्ञान ब्यूरो ने यह भी कहा कि अलास्का, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों को छोड़कर लगभग सभी क्षेत्रों में 2023 में तापमान 1991-2020 के औसत से अधिक रहने की संभावना है।

Back to top button