आम चुनाव के लिए ब्रिटेन में मतदान शुरू

यूनाइटेड किंगडम में ऐतिहासिक आम चुनावों के लिए गुरुवार को मतदान केंद्र खुल चुके हैं। ऐसे में यह देखना महत्वपूर्ण हो गया है कि अर्थव्यवस्था, कर और आव्रजन जैसे मुद्दे वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सहित दावेदारों के लिए किस तरह से रुख बदलते हैं।

मतदान आज सुबह 7 बजे (स्थानीय समय) शुरू हुआ और रात 10 बजे बंद हो जाएगा। छह सप्ताह तक चले अभियान में सभी प्रमुख दलों ने देश भर में अपनी ताकत झोंकी और आज देश के अगले प्रधानमंत्री के लिए मतदान के साथ समाप्त हो जाएगा। इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के कुल 650 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता चुनाव में अपना वोट डालेंगे। किसी पार्टी को 650 संसदीय सीटों में से कम से कम 326 सीटें जीतनी होंगी और उस पार्टी का नेता प्रधानमंत्री बनेगा। CNN के अनुसार, ब्रिटेन की सार्वजनिक सेवाओं की स्थिति, जीवन-यापन की लागत, टैक्स, आव्रजन और अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दे इस चुनाव में प्रमुख विषय बने रहेंगे।

ऋषि सुनक Vs कीर स्टार्मर

ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
कंजर्वेटिव पार्टी (conservative party) के नेता ऋषि सुनक एक बार फिर पीएम बनने की रेस में हैं। हालांकि, अब तक जिस तरह के सर्वे देखने को मिले हैं उनमें कहा गया है कि इस बार उनकी राह आसान नहीं रहने वाली है। ऋषि सुनक ब्रिटेन में बढ़ती महंगाई पर काबू करने का दावा कर रहे हैं, लेकिन उन पर कई वादों को पूरा ना करने के आरोप लग रहा है। वादों पर खरा ना उतरने की वजह से उनके खिलाफ लोगों में नाराजगी देखने को मिल रही है। ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले एशियाई और हिंदू प्रधानमंत्री हैं।

कीर स्टार्मर (keir starmer)
लेबर पार्टी (Labour Party) के नेता कीर स्टर्मर एक पूर्व मानवाधिकार वकील और मुख्य जन अभियोजक रह चुके हैं। चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में लेबर पार्टी को बहुमत मिलने का दावा किया गया है। ऐसे में बहुत संभावना है कि ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री कीर स्टर्मर बन सकते हैं। कीर स्टार्मर पब्लिक प्रॉसिक्यूटर के पूर्व डायरेक्टर रह चुके हैं। साल 2020 के अप्रैल महीने में उन्होंने लेबर पार्टी ज्वाइन की थी।

Back to top button