उज्जैन: बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति का चश्मा तोड़ा, समाज के लोगों ने सड़कों पर उतरकर किया प्रदर्शन

बुधवार की दोपहर उज्जैन में उस समय बड़ा बवाल मच गया जब टावर चौक स्थित बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का चश्मा तोड़ दिया। आरोपी युवक ने प्रतिमा को भी क्षति पहुंचाने की कोशिश की। इस दौरान प्रतिमा के आसपास खड़े कुछ लोगों ने युवक को ऐसा करते देखा तो तुरंत उसे पकड़ा और माधव नगर थाना पुलिस को सुपुर्द करते हुए उसकी जमकर धुनाई कर डाली। बाबा साहब की प्रतिमा का चश्मा तोड़े जाने की सूचना मिलते ही समाजजन तुरंत टावर चौक प्रतिमा स्थल पहुंचे और विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

अजाक के जिला अध्यक्ष डॉ आर एल परमार ने बताया कि देश में इन दिनों विचारधारा की लड़ाई चल रही है, यही कारण है कि संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का चश्मा तोड़ने के साथ उनकी प्रतिमा को भी क्षति पहुंचाने की कोशिश की गई है। बाबा साहब की विचारधारा को कोई आरी से काट नहीं सकता। हम इस घटना को बिल्कुल सहन नहीं करेंगे, बाबा साहब की प्रतिमा को क्षति पहुंचाने वाले व्यक्ति के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई प्रशासन को करना चाहिए। वरिष्ठ समाजसेवी मांगीलाल परमार ने बताया कि संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के पास हम लोग बैठे थे, उसी समय कुछ लोगों ने हमारा ध्यान आकर्षित करवाया कि एक युवक प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर रहा है, जिसे तुरंत पकड़ा गया और पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। माधवनगर थाना प्रभारी राकेश भारती ने बताया कि मामले में राम सोलंकी की रिपोर्ट पर आरोपी ललित के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

इन्होंने जताया विरोध….
भीमराव डॉक्टर अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने पर विभिन्न संगठनों ने विरोध जताते हुए यह मांग की है कि इस प्रतिमा को सुधरवाने की बजाय यहां पर नई प्रतिमा लगाई जाए।

  • जे के मालवीय, जिलाध्यक्ष

जब तक इस खंडित प्रतिमा के स्थान पर नई प्रतिमा नहीं लगा दी जाती, तब तक हम घटनास्थल से हटने वाले नहीं है। हमारे अनेक संगठन उज्जैन में एकत्रित होंगे और कोठी पहुंचकर विरोध जताएंगे। हमने डॉ अंबेडकर जी की प्रतिमा को क्षति पहुचाने वाले युवक को पकड़ लिया है, लेकिन वह कुछ भी बताने को तैयार नहीं है। वह पुलिस को भी गलत जानकारियां दे रहा है।

  • राम सोलंकी, डॉ अम्बेडकर विद्यार्थी संगठन
Back to top button