गया में दो और विदेशी नागरिक निकले कोरोना पॉजिटिव, जानें पूरी ख़बर

बिहार में कोरोना वायरस की नई लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है। गया में दो और विदेशी नागरिकों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिले में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 18 पहुंच गया है, जिनमें से 13 विदेशी और 5 स्थानीय लोग हैं। गया में दो नए कोविड केस बुधवार को मिले। देशभर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट बीएफ.7 की आहट के बीच बिहार में कोरोना मरीज मिलने से चिंता बढ़ गई है। 

गया में मिले कोरोना मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए पटना भेजे गए हैं। रिपोर्ट का इंतजार है। इन मरीजों में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट है या पुराना, इसकी पुष्टि भी नहीं हुई है। गया में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का प्रवास चल रहा है। तीन दिन उनका टीचिंग प्रोग्राम है, जिसमें 60 हजार से ज्यादा बौद्ध श्रद्धालु शामिल होने आए हैं। इनमें से अधिकतर विदेशी हैं। ऐसे में प्रशासन की चिंता बढ़ गई है।

गया के अलावा पटना और दरभंगा में कोरोना का एक-एक एक्टिव केस है। एक हफ्ते पहले तक राज्य में कोविड मरीजों का आंकड़ा शून्य था। नई लहर की आहट के बीच राज्य में कोरोना टेस्ट और वैक्सीनेशन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

घर-घर जाकर कोविड का सर्वे होगा

हाल ही में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों को घर-घर जाकर सर्वे का आदेश दिया है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर यह पता लगाएगी कि कहीं कोई कोरोना संक्रमित तो नहीं है। अगर किसी शख्स को खांसी, बुखार, जुकाम जैसे लक्षण हैं तो उनका कोविड टेस्ट कराया जाएगा और संक्रमित पाए जाने पर क्वारंटीन और इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

सीएम नीतीश ने केंद्र से वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने की मांग की

दूसरी ओर कोरोना के खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से राज्यों में टीकों की सप्लाई बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि संभावित खतरे से निपटने के लिए और ज्यादा कोरोना वैक्सीन की जरूरत है। केंद्र समुचित टीके उपलब्ध कराए।

Back to top button