त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है ‘तुलसी’

तुसली का धार्मिक महत्व तो आपने कई बार सुना होगा, लेकिन क्या आपको स्किन केयर में इसका इस्तेमाल मालूम है? बता दें, ये आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं जैसे पिंपल्स, दाग-धब्बे और ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिला सकती है। आइए बिना देर किए जान लीजिए इसका इस्तेमाल और फायदे।

कैसे तुलसी दिलाएगी दमकती त्वचा?

  • तुलसी में प्यूरिफाइंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में ये आपकी स्किन के पोर्स को डीप क्लीन तो करती ही है, साथ ही स्किन पर होने वाली रेडनेस और इरीटेशन से भी राहत दिलाती है। इसके लिए आप थोड़े पानी में इसकी कुछ पत्तियां डालकर उसे उबाल लें और रोजाना फेस वॉश के बाद इसे टोनर के रूप में यूज करें।
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने का काम करते हैं। इसके लिए आप इसे सुखाकर इसका पाउडर बना लें और इसे मुलतानी मिट्टी और एलोवेरा जेल के साथ फेसपैक की तरह इस्तेमाल करें।
  • आजकल के अनहेल्दी खान-पान में त्वचा पर पिंपल्स से हर कोई परेशान रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों को पीसकर इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपको कील-मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है।
  • अक्सर पिंपल्स जाने के बाद जो दाग-धब्बे चेहरे पर ठहर जाते हैं, उनसे छुटकारा पाने के लिए भी तुलसी का यूज काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप एक मिक्सर में तुलसी के पत्ते, संतरे के छिलके और गुलाब जल मिलाकर इसके पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा सकते हैं। इससे ये निशान धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।
  • ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए भी आप तुलसी का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसे नीम के कुछ पत्तों और शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाना है और 10 मिनट बाद धो लेना है। ये फेस पर आने वाले एक्सट्रा ऑयल के साथ-साथ आपकी स्किन को कई समस्याओं से निजात दिला सकता है।
Back to top button