मुंह के बदबू से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 बेहद आसान घरेलू उपाय…

मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या न सिर्फ शर्मिंदगी का कारण बनती है, बल्कि इसकी वजह से कई बार लोग आपसे दूर भागने लगते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपने मुंह से आ रही दुर्गंध से अनजान रहते हैं, जिसकी वजह से लोग धीरे-धीरे आपसे दूर होने लगते हैं। इतना ही नहीं अगर कोई आपको इसके लिए टोक दे, तो इसकी वजह से आपको और भी ज्यादा शर्मिंदगी महसूस होती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या की वजह से अपना आत्म विश्वास खोते जा रहे हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग पाउडर

अगर आप मुंह से आने वाली बदबू की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए बेकिंग पाउडर आपके लिए काफी कारगर साबित होता। मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए एक ग्लास पानी में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाकर इस पानी से कुल्ला करें। रोजाना दिन में एक बार ऐसा करने से आपके मुंह से आने वाली बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

फिटकरी

मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक ग्लास पानी में फिटकरी डालकर इसे अच्छे से घुलने दें। अब लगभग 15 से 20 मिनट बाद पानी में से फिटकरी बाहर निकाल लें। इस पानी को एक बोतल में भरकर रख लें और फिर रोजाना सुबह और रात के वक्त ब्रश करने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। कुल्ला करते हुए पानी को 2 से 3 मिनट तक मुंह में भरकर रखें। इस नुस्खे से आप मुंह की बदबू को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

सौंफ

माउथ फ्रेशनर के तौर इस्तेमाल की जाने वाली सौंफ भी मुंह की बदबू से राहत दिलाने में काफी कारगर है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से सांस की दुर्गंध बढ़ाने वाले बैक्टीरिया से राहत मिलती है और इस समस्या से भी निजात मिलती है।

दालचीनी

अगर आप मुंह की बदबू की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए दालचीनी की चाय पी सकते हैं। रोज सुबह ब्रश करने के बाद दालचीनी की चाय पीने से मुंह की बदबू से निजात मिलेगी। इसमें मौजूद सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक तत्व बदबू बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होता है। आप चाहें तो दालचीनी के पानी से गरारे भी कर सकते हैं।

Back to top button