राष्ट्रपति पद की दौड़ में कमला हैरिस दे रही ट्रंप को कड़ी टक्कर, सामने आई सर्वे रिपोर्ट

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने खुद को राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर कर अपना चुनाव अभियान समाप्त कर दिया है। अपनी जगह उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का डेमोक्रेट नामांकन के लिए समर्थन किया है।

वहीं, 22 से 24 जुलाई तक आयोजित और गुरुवार को प्रकाशित न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज के पंजीकृत मतदाताओं के सर्वेक्षण में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प डेमोक्रेटिक अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से 48% से 46% आगे हैं।

देश भर में 1,142 पंजीकृत मतदाताओं के सर्वेक्षण में 3.3 प्रतिशत अंकों की त्रुटि का अंतर था।

हैरिस चल रहीं थीं ट्रंप से आगे 

राष्ट्रपति चुनाव से पहले रॉयटर्स/इप्सोस ने एक सर्वेक्षण किया है, जिसके अनुसार 44 फीसदी लोगों का मानना है कि जीत कमला हैरिस की होगी। वहीं, 42 फीसदी लोग ट्रंप के समर्थन में थे। ऐसे में हैरिस ने ट्रंप पर मामूली दो फीसदी अंकों से बढ़त बना ली है।

बाइडन के दौड़ से बाहर होने के बाद हुआ सर्वे

रॉयटर्स/इप्सोस के पोल में कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर दो प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। यह पोल जो बाइडन के राष्ट्रपति चुनावी अभियान से हटने की घोषणा के बाद सोमवार और मंगलवार को किया गया।

इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति बाइडन ने सभी को चौंकाते हुए चुनाव न लड़ने की घोषणा की थी। 27 जून को डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई बहस में खराब प्रदर्शन के बाद उनके ऊपर लगातार चुनाव न लड़ने का दबाव बना हुआ था।

हैरिस की लोकप्रियता में हो रही वृद्धि

राष्ट्रीय सर्वेक्षण से ये पता चलता है कि हैरिस के समर्थन में वृद्धि हो रही है। हालांकि, ट्रंप के अभियान ने हैरिस की बढ़त को महत्वपूर्ण नहीं बताया। रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण कर्ता टोनी फैब्रीजियों का कहना है कि हैरिस की लोकप्रियता में हो रही वृद्धि संभवतः कुछ समय के लिए होगी।

Back to top button