इसरो के युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम 2023 में बिहार के 45 छात्रों का हुआ चयन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम 2023 में बिहार के 45 छात्रों का चयन हुआ है। दसवीं कक्षा में पढ़ रहे इन छात्रों को इसरो की ओर से अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पर बुनियादी ज्ञान के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 से 26 मई तक होगा। प्रशिक्षण के लिए इसरो के देशभर के विभिन्न सात केंद्रों पर छात्रों को भेजा जाएगा, जहां 15 दिन छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें देशभर के 350 छात्र- छात्राओं का चयन हुआ है।

महादेव माध्यमिक विद्यालय खुसरुपुर के छात्र प्रभू नारायण पंडित का चयन इसरो के युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम में हुआ है। प्रभू नारायण को यूआर राव सेटेलाइट सेंटर बेंगलुरु में 15 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं माध्यमिक विद्यालाय दुल्हिनबाजार के छात्र विकास कुमार का चयन भी इसरो के युवा वैज्ञानिक के रूप में हुआ है। विकास को आईआईआरएस देहरादून में 15 से 26 मई तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। बता दें कि स्कूली बच्चों में अंतरिक्ष के प्रौद्योगिकी के प्रति रुचि बढ़े और उन्हें बुनियादी ज्ञान हो, इसके लिए इसरो ने यह कार्यक्रम चलाया है। इसमें खासकर ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को अधिक मौका दिया जाता है।

इन केंद्रों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण
आईआईआरएस देहरादून, वीएसएससी तिरुवनंतपुरम, एसडीएससी श्रीहरिकोटा, यूआरएससी बेंगलुरु, एसएसी अहमदाबाद, एनआरएससी हैदराबाद, एनई-एसएसी शिलांग

बिहार से 23654 छात्रों ने किए थे आवेदन 
एससीईआरटी के अनुसार, इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राज्यभर से 23654 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था। चयन के लिए 100 अंक रखे गए थे। इसमें सात मापदंड था। जिन छात्रों ने सातों मापदंड को पूरा किया, उनका चयन किया गया है। चयनित छात्र-छात्राओं को 90 से 95 अंक प्राप्त हुए हैं। आठवीं कक्षा में विज्ञान विषय में 90 के उपर और अन्य विषयों में 80 अंक से ज्यादा लाने वाले को प्राथमिकता दी गई है। आवेदन करने की तिथि 15 मार्च से तीन अप्रैल था।

Back to top button