एक से ज्यादा सिम होने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, ऐसे सभी दावों का TRAI ने किया खंडन

हाल ही में ट्राई ने इस बात पर स्पष्टीकरण दिया है कि मल्टीपल सिम रखने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने उन रिपोर्टों का स्पष्ट रूप से खंडन किया है, जिनमें कहा गया था कि वे कई सिम कार्ड रखने पर यूजर पर शुल्क लगाने की योजना बना रहे हैं।

ट्राई ने शुक्रवार को इस बात पर जोर दिया कि उनका ध्यान नंबरिंग संसाधनों के कुशल मैनेजमेंट पर है, न कि उपभोक्ताओं को दंडित करने पर। ऐसे में इन अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

दूरसंचार विभाग ने ट्राई से किया संपर्क

दूरसंचार पहचानकर्ता (TI) संसाधनों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार दूरसंचार विभाग (DoT) ने सितंबर 2022 में ट्राई से संपर्क किया। इन संसाधनों का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय नंबरिंग योजना (NNP) को संशोधित करना। ट्राई ने राष्ट्रीय नंबरिंग योजना (एनएनपी) के संशोधन पर अपना परामर्श पत्र जारी किया, जिसका उद्देश्य ‘दूरसंचार पहचानकर्ता (TI) संसाधनों के आवंटन और उपयोग को प्रभावित करने वाले सभी कारकों का आकलन करना है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि इसका उद्देश्य ऐसे संशोधनों का प्रस्ताव करना भी है, जो आवंटन नीतियों और उपयोग प्रक्रियाओं को परिष्कृत करेंगे। इससे वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं के लिए टीआई संसाधनों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित होगा।

यह अटकलें कि ट्राई कई सिम/नंबरिंग संसाधन रखने के लिए ग्राहकों पर शुल्क लगाने का इरादा रखता है, बिल्कुल गलत है। ऐसे दावे निराधार हैं और केवल जनता को गुमराह करने का काम करते हैं।

परामर्श प्रक्रिया में पारदर्शिता

ट्राई की परामर्श प्रक्रिया पारदर्शिता और समावेशिता के सिद्धांतों पर आधारित है, जिसमें परामर्श पत्रों का प्रकाशन, हितधारकों की टिप्पणियों का अनुरोध, परामर्श से जुड़े अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन/विश्लेषण और ओपन हाउस चर्चाओं की सुविधा शामिल है – ये सभी सार्वजनिक डोमेन में आयोजित किए जाते हैं।

ट्राई द्वारा दूरसंचार विभाग को दिए गए अंतिम सुझाव उचित परिश्रम और जानबूझकर किए गए विश्लेषण का नतीजा हैं और ज्यादातर उपरोक्त गतिविधियों से निकाले गए तार्किक निष्कर्षों के अनुरूप हैं।

Back to top button