मथुरा पहुंचे ट्रेड कमिश्नर: व्यापारियों के साथ किया मंथन

भारत की ओर से ओमान में नियुक्त ट्रेड कमिश्नर डॉ केएस राणा मंगलवार को मथुरा के कोसीकलां पहुंचे। यहां उन्होंने अनाज मंडी स्थित किसान भवन में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने व्यापारिक संबंध बढ़ाने पर चर्चा की। कहा कि ओमान सल्तनत एवं भारत सरकार के बेहतरीन संबंध हैं। भारत और ओमान के बीच व्यापार में बड़ी संभावनाएं हैं। 

कहा कि दोनों देश मिलकर जरूरत के हिसाब से उन संभावनाओं को तलाश कर उन पर काम करेंगे। इससे जहां कृषि ,चिकित्सा एवं शिक्षा सहित विभिन्न कारोबारी क्षेत्रों में प्रगति संभव है। कारोबारी रिस्तों को और कैसे मजबूत किया जाए इसको लेकर ओमान पहुंचकर अध्ययन करेंगे। इसके बाद उसी हिसाब से नीतियां बनाकर व्यापारिक रिस्तों को बेहतर बनाए जाने पर काम किया जाएगा। 

कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्तों को नई ऊंचाई देने की जिम्मेदारी मिली है तो निश्चित तौर पर भारत और ओमान सल्तनत के देशों के बीच खाद्यय, उर्वरक, गैस, खनिज, चिकित्सा  एवं शिक्षा सहित विभिन्न बिंदुओं को लेकर बेहतर संभावनाएं तलाशी जाएंगी। यह भी तलाशा जाएगा कि किस प्रकार वाणिज्यक गतिविधियों को और बढ़ाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि वह ब्रज के रहने वाले हैं। वह चाहते हैं कि ओमान सल्तनत व उससे जुड़े देश के लोगों को भारत की ओर से गुणवत्तापूर्ण एवं अधिक से अधिक मात्रा में खाद्यय सहित सभी प्रकार की बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इससे भारत और ओमान के व्यापारिक रिश्तों को और ऊंचाई मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि वे भगवान कृष्ण के व्यक्तित्व से प्रभावित हैं। 

ब्रज उनकी कर्मभूमि भी है। लिहाजा ब्रज के किसानों एवं व्यापारियों के हित भी वे ओमान में वाणिज्यिक संभावनाओं को तलाशेंगे। ताकि यहां के लोगों को इसका सीधा लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में वे ओमान के साथ मिलकर आगरा क्षेत्र में चिकित्सा यूनिवसिर्टी बनाए जाने के पक्षधर भी हैं। इसमें हर तबके के बच्चों को चिकित्सकीय शिक्षा क्षेत्र में जाने का सुलभ मौका मिल सकेगा। 

इससे पूर्व उनका चौधरी दिगम्बर सिंह, पंडित जगदीश सुपानियां,  निहाल सिंह, सुभाष गोयल, हरिओम गुप्ता, अनिल प्रभारी, विजन प्रधान, दिनेश बठैनियां, संजय बठैनिया, अजय गोइंका, अनिल अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, अन्नू वैद्य, गोकुलचंद खंडेवाल, धर्मवीर शर्मा, विजेंद्र तिवारी, ठा. श्याम प्रधान, होती लाल चौधरी, योगेश खंडेवाल, बालकिशन शर्मा, नीरज अग्रवाल , मंडी सचिव उमेश चौधरी, आदि थे। अध्यक्षता पदम बाबूजी ने व संचालन विनोद जैन ने किया। 

समाजसेवी एवं उद्यमी पंडित जगदीश सुपानियां ने ट्रेड कमिश्नर से खाडी देशों से आने वाली बिटुमिन उत्पादों में बिचौलियों द्वारा टैक्स चोरी और उससे व्यापारियों को होने वाली आर्थिक एवं मानसिक परेशानी के मामले को उठाते हुए उसके समाधान तलाशने की बात कही। कहा कि देश के व्यापारियों को बेहतर व्यवस्था के माध्यम से ही प्रोत्साहन मिल सकेगा।

Back to top button