जनवरी 2023 तक टोयोटा लॉन्च करेगीं अपनी ये शानदार कार, पढ़े डिटेल

टोयोटा ने अपनी न्यू MPV टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को पेश कर दिया है। ये कार पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों इंजन ऑप्शन में मिलेगी। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस जनवरी 2023 तक लॉन्च किया जाएगा। उसी समय इसकी कीमत से पर्दा उठाया जाएगा। हालांकि, कंपनी इनोवा क्रिस्टा का बुकिंग और बिक्री चालू रखेगी। इन ग्राहकों का बजट सीमित है वे क्रिस्टा की तरफ जा सकता है। वहीं, प्रीमियम एक्सपीरियंस के लिए ग्राहकों के पास हाईक्रॉस का ऑप्शन रहेगा। इस बीच कंपनी ने कहा है कि इनोवा क्रिस्टा का डीजल वैरिएंट की बुकिंग फिर से की जाएगी। बता दें कि अगस्त में कंपनी ने क्रिस्टा के डीजल वैरिएंट को ज्यादा बुकिंग मिलने की वजह से 6 महीने के लिए बंद कर दिया था।

डिमांड के चलते वेटिंग पीरियड लंबा हुआ था
टोयोटा ने अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में बताया कि इनोवा क्रिस्टा के डीजल वैरिएंट्स की ज्यादा डिमांड के चलते इस पर वेटिंग पीरियड काफी ज्यादा हो गया था। ऐसे में कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट्स की बुकिंग कुछ समय के लिए बंद करने का निर्णय लिया। इनोवा के डीजल वैरिएंट्स में 2.4 लीटर इंजन दिया गया था जो 150 पीएस की पावर और 360 एनएम का टॉर्क जनरेट करता था। डीजल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती थी। कंपनी ने कहा कि जिन लोगों ने इनोवा क्रिस्टा के डीजल वैरिएंट्स की पहले बुकिंग करा ली है उन्हें गाड़ी की डिलीवरी दी जाएगी। हालांकि, कंपनी ने इसके पेट्रोल वैरिएंट की बुकिंग और बिक्री लगातार जारी रखी है।

अब टोयोटा ग्राहकों के पास इनोवा हाईक्रॉस का नया ऑप्शन बढ़ गया

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का लुक
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के लुक और डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने इसमें बेहद बोल्ड लुक दिया गया है। इसमें चंकी बम्पर, हनीकॉम्ब मेश ग्रिल, स्लीकर हेडलैम्प्स और अपराइट प्रोफाइल दी है, जिससे इसका लुक बेहद अट्रेक्टिव हो जाता है। कार में 18-इंच के बड़े अलॉय, पतले बॉडी क्लैडिंग, टेपिंग रूफ, 100mm लंबा व्हीलबेस, रैपअराउंड LED टेल लाइट्स को जोड़ा गया है। इसका मुकाबला, मारुति की XL6, अर्टिगा के टॉप वैरिएंट, इनोवा क्रिस्टा समेत कई 6-7 सीटर कार से होगा।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का इंजन
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस को दो पावरट्रेन के साथ पेश किया है। इसका पहला इंजन 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 174PS की पावर और 205Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। ट्रांसमिशन के लिए इस वेरिएंट को CVT गियरबॉक्स भी दिया गया है। वहीं दूसरा 2.0-लीटर वाला स्ट्रॉन हाइब्रिड इंजन है। ये 113PS के मोटर के साथ 152PS की पावर और 187Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह e-CVT के ट्रांसमिशन से लैस है। कंपनी का दावा है कि इससे 21.1kmpl का माइलेज मिलेगा।

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का इंटीरियर
टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के इंटीरियर की बात करें तो इसमें 7-इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 10-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है। ये वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इमें JBL साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एडजस्टेबल कैप्टन सीट्स, डुअल 10-इंच रियर टचस्क्रीन सिस्टम, ADAS फीचर्स, एम्बिएंट लाइटिंग और सनरूफ को शामिल किया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स दिए हैं।

Back to top button