भीषण गर्मी में ताज पर बेहोश हो रहे  पर्यटक, अब साथ ले जा सकेंगे पानी की बोतल

आगरा में ताजमहल में गर्मी से पर्यटकों के बेहोश होने की घटनाओं के लिए मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने सभी पर्यटकों को पानी की बोतलें अंदर ले जाने की अनुमति देने के डीएम को निर्देश दिए। ताज और सीकरी में गोल्फ कॉर्ट का इंतजार करने वाले पर्यटकों के लिए शेड की व्यवस्था की जाएगी।

आयुक्त सभागार में पथकर सलाहकार समिति की 37वीं बैठक में फतेहपुर सीकरी में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे, पीए सिस्टम लगाने के कार्य पूरे होने पर हैंडओवर करने के निर्देश दिए। जी-20 के दौरान शिल्पग्राम में रखवाए गमलों को सड़कों के किनारे और कार्यालयों में लगाए जाने को कहा। ताजमहल में पर्यटकों के लिए गोल्फ कार्ट वाले स्थान पर शेड लगाने, सीकरी में गुलिस्तां पार्किंग के पास चार्जिंग स्टेशन और शेड लगाये जाने के निर्देश दिए।

मंडलायुक्त ने ताज के पास ऑनलाइन टिकट वेंडिंग मशीन के लगे साइनेज बोर्ड हटाकर बड़े आकार में लगाने को कहा। वाटर एटीएम का समुचित उपयोग न होने पर ताज पूर्वी और पश्चिमी द्वार पर सड़क किनारे वाटर एटीएम को शिफ्ट किए जाने को कहा। ताज पूर्वी द्वार से पश्चिमी द्वार तक फसाड लाइटिंग करने के निर्देश दिए।

बैठक में भगवान टॉकीज से प्रतापपुरा चौराहा होते हुए रमाडा फ्लाईओवर तक लगभग 1.40 करोड़ की लागत से थीम पेंटिंग का कार्य, मेट्रो ट्रैक के नीचे लगभग 3 करोड़ की लागत से फसाड लाइटिंग के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

इसके अलावा 50 लाख की लागत से नगर निगम सीमा के बाहर पांच मार्गों की प्रकाश व्यवस्था का केबल नेटवर्क सुदृढ़ीकरण, टिकट वेडिंग मशीन पर ऑपरेटर, वाई फाई एवं अन्य मरम्मत के कार्य से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, एडीए वीसी अनीता यादव, सचिव श्रद्धा शांडिल्य व पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button