इस मामले में अब तक दर्ज हुए कुल 52 केस, पढ़े पूरी ख़बर

जिले के विभिन्न थानों में अवैध खनन के खिलाफ इस साल अब तक कुल 52 केस दर्ज हुए हैं। इन मामलों में करीब 50 फीसदी से अधिक आरोपियों को संबंधित थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज चुकी है।

जब्त किए जा चुके हैं 130 वाहन
अवैध खनन के खिलाफ जारी अभियान के दरम्यान करीब डेढ़ सौ वाहन अब तक जब्त हुए हैं। खनन विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक अवैध खनन में माइनिंग एक्ट के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक 105 ट्रक, हाइवा व ट्रैक्टर को जब्त किया गया है। जबकि अवैध खनन में लगे करीब 25 पोकलेन व जेसीबी को जब्त किया गया है। अवैध खनन पर कार्रवाई से जिले में खनन विभाग के राजस्व में इजाफा हुआ है। रिकॉर्ड के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2022-23 में 147 करोड़ रुपए राजस्व वसूली का टारगेट दिया गया है। अक्टूबर माह तक खनन विभाग ने 118 करोड़ रुपए का राजस्व वसूली हो चुकी है। पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में खनन विभाग ने 110 करोड़ रुपए राजस्व वसूली की थी।

कार्रवाई में लगी जिला खनन टास्क फोर्स
जिले में जिला खनन टास्क फोर्स की अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई और खनन कार्य के निरीक्षण से पत्थर कारोबारियों में हड़कंप मचा है। पट्टाधारी भी अब खनन नियमों का सख्ती से पालन कर रहे हैं। बीते दिनों खनन नियम में त्रुटी पाए जाने पर भी टास्क फोर्स ने कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के बाद से ही अवैध रूप से पत्थर खनन पर पर रोक लगेगी।

अवैध खनन के खिलाफ मुस्तैद प्रशासन
साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार ने बताया कि जिला खनन टास्क अवैध पत्थर उत्खनन व परिवहन को लेकर कार्रवाई कर रही है। ऐसे में केस कर आरोपी को जेल भेजने की भी कार्रवाई हो रही है। जुर्माना भी लगाया जा रहा है। जल्द ही अन्य लोगों पर कार्रवाई होगी। लगातार छापेमारी भी किया जाएगा, जिससे अवैध खनन पर रोक लग सके।

अवैध खनन मामले में हुई कई गिरफ्तारियां
गौरतलब है कि 6 मई को 18 करोड़ रुपये के मनरेगा घोटाला की जांच से शुरू हुई ईडी की कार्रवाई धीरे-धीरे अवैध खनन तक जा पहुंची। ईडी ने जांच के आधार पर बताया कि संताल में 1000 करोड़ रुपये का अवैध खनन हुआ है। इसमें स्थानीय खनन माफिया से लेकर नौकरशाह और राजनेता तक शामिल हैं। ईडी मामले में अब तक सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, बच्चू यादव, प्रेम प्रकाश, सीए सुमन कुमार और निलंबित खान सचिव पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर चुकी है। साहिबगंज के दाहू यादव और सुनील यादव फरार हैं। इश्तेहार चिपकाया गया है। 

Back to top button