Tokyo Olympic को लेकर बड़ी खबर, अब इस तारीख़ से होंगे ओलंपिक गेम्स

आख़िरकार दुनिया भर के खेल प्रेमियों को जिस बात का इंतज़ार था वो इंतज़ार ख़त्म हुआ. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने 2021 ओलंपिक खेलों की तारीख़ों का ऐलान कर दिया है. 2021 में ओलंपिक खेल 2020 की तय तारीख़ से ठीक एक साल बाद आयोजित किए जाएंगे. 2021 ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू होकर 8 अगस्त तक चलेंगे. आज टेलीकॉन्फ़्रेंस के ज़रिए ये बड़ा फ़ैसला किया गया. जिसमें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अलावा, टोक्यो के गवर्नर और 2020 ओलंपिक खेलों के प्रेसिडेंट भी शामिल थे.
इस फ़ैसले के बाद IOC की तरफ़ से कहा गया कि इस फ़ैसले को तीन बड़ी बातों को दिमाग़ में रखकर किया गया. पहला दुनिया भर के एथलीटों की स्वास्थ्य सुरक्षा, दूसरा ओलंपिक खेलों का महत्व और तीसरा दुनिया भर के बाकि देशों के स्पोर्टिंग कैलेंडर.

ऐसा नहीं है कि जापान ने शुरू में ही ओलंपिक टालने का फ़ैसला कर लिया था. बल्कि शुरू में तो जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुझाव दिया तो जापान की तरफ़ से कड़ी प्रतिक्रिया आई थी. उस वक्त ये कहा गया था कि ओलंपिक खेलों को टालने का सवाल ही नहीं है. लेकिन अगले कुछ दिनों में कोरोना का ख़तरा पूरी दुनिया पर बढ़ता गया. कई देशों ने अपने एथलीटों को जापान भेजने से मना कर दिया.
ऐसी परिस्थितियों में पहला बयान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का आया कि लगता है कि ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए टालना ही पड़ेगा. इसके अगले ही दिन इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के वरिष्ठ सदस्य डिक पाउंड ने कह दिया कि मौजूदा परिस्थितियों में टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टालना ही पड़ेगा. इसके बाद से ही नए कार्यक्रम पर सोच विचार का दौर शुरू हो गया था.
इस खबर को पढ़ने के बाद हमें आपको एक प्रण लेना होगा. ये प्रण है ख़ुद को सुरक्षित रखने का. दरअसल इस बात को हमें समझना होगा कि जब तक हम और आप स्वस्थ नहीं रहेंगे तब तक दुनिया के किसी भी देश में खेल का आयोजन सोचना भी ग़लत है. यानी खेलप्रेमियों को अगर देखना है मैदान में ऐक्शन तो सबसे पहले कोरोना को हराना होगा. कोरोना हारेगा तो मानव जाति जीतेगी. साथ ही दुनिया वापस ज़िंदगी की पटरी पर लौटेगी.
तब कहीं जाकर खेल खिलाड़ियों की दुनिया में वापस रोमांच आएगा. फ़िलहाल दुनिया भर के खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर ये है कि इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने 2021 में ओलंपिक के आयोजन की तारीख़ों पर आख़िरी फ़ैसला कर दिया है. दरअसल कोरोना के मौजूदा संकट को देखते हुए नई तारीख़ों का ऐलान करना इतना आसान काम नहीं था. इसलिए दुनिया भर के खेलप्रेमियों को ये प्रण लेना होगा कि इस महामारी से जल्दी से जल्दी छुटकारा पाना है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button