आज ही कर लें इंडियन कोस्ट गार्ड यांत्रिक, नाविक पदों पर आवेदन

भारतीय तटरक्षक बल में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के पास सुनहरा मौका है। इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से यांत्रिक एवं नाविक जीडी पदों पर भर्ती चल रही है। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। इसलिए जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑनलाइन माध्यम से IGC की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आज के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

भर्ती विवरण
भारतीय तटरक्षक बल की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 320 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से नाविक (जनरल ड्यूटी/ GD) के 260 पदों और यांत्रिक के 60 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन
इस भर्ती में नाविक जीडी पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण किया हो। अभ्यर्थी ने 12वीं फिजिक्स/ केमिस्ट्री विषय के साथ पास किया हो। यांत्रिक पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का 10वीं पास होने के साथ ही इलेक्ट्रिकल/ मैकेनिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स एन्ड टेलीकम्युनिकशन में इंजीनियरिंग डिप्लोमा हासिल किया हो। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 22 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

एप्लीकेशन प्रॉसेस
इस भर्ती में एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से भारतीय तटरक्षक बल की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर भरा जा सकता है। आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये जमा करना होगा। एससी, एसटी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Back to top button