आज ही बनाए दही आलू

आप सभी अगर घर पर सामान्य सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो आप बना सकते हैं दही आलू, यह बनाने में सबसे आसान है और इसे खाकर आप सभी को मजा आएगा। 

दही आलू बनाने के लिए सामग्री-
दही – 350 ग्राम
आलू – 4-5
देसी घी – 2 टी स्पून
काजू पाउडर – 2 टेबलस्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अदरक बारीक कटा – 1 टी स्पून
टमाटर कटा – 1 (वैकल्पिक)
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

दही आलू बनाने की विधि- दही आलू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आलू को लें और उन्हें कुकर में उबाल लें। इसके बाद आलू को निकालकर उनके छिलके उतार लें और छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब दही में लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, काजू पाउडर डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिक्स कर दें। इस मिश्रण को अलग रख दें।
अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा डालकर चटकाएं। जब जीरा चटकने लगे तो उसके कटी अदरक डालें और लगभग 1 से 2 मिनट तक भून लें।

इसके बाद इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और कटे हुए टमाटर डालकर पकाएं। इसे भी लगभग दो मिनट तक पकने दें। इसके बाद इस मिश्रण में काटकर रखे आलू डाल दें और करछी की सहायता से मिश्रण में अच्छे से मिला दें। इसके बाद सब्जी को कुछ देर तक पकने दें इस दौरान सब्जी चलाते रहें। जब आलू हल्के भुन जाएं तो उसे कड़ाही से उतार लें और उसमें दही मिश्रण डाल दें। अब कड़ाही को एक बार फिर धीमी आंच पर गैस पर रख दें और सब्जी को जितना पतला करना चाहते हैं उसके अनुसार पानी मिला दें। सब्जी को 2 मिनट तक और पकाएं। लीजिये आपकी स्वादिष्ट दही आलू की सब्जी बनकर तैयार हो गई है।

Back to top button