आज जेसीबी मशीन से टूटेगा जोशीमठ का लोक निर्माण विभाग का गेस्ट हाउस…

आपदाग्रस्त जोशीमठ में भवनों और भूमि पर दरारों का दायरा बढ़ता जा रहा है। इससे असुरक्षित भवनों के आंकड़े में भी निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। ताजा अपडेट के अनुसार आज जेसीबी मशीन में लोक निर्माण विभाग का गेस्ट हाउस टूटेगा। लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले को दरारें बढ़ने के कारण रविवार को असुरक्षित घोषित कर खाली करा दिया गया था। इसके बाद यह भवन एक तरफ झुकने लगा, जिसको देखते हुए मंगलवार को शासन ने इसे विघटित करने का आदेश दिया। बुधवार को यह कार्य शुरू हो गया। सीबीआरआइ के विज्ञानियों की देखरेख में हो रही डिस्मेंटलिंग में पहले दिन यहां खिड़की-दरवाजे और उनकी चौखट हटाई गई। बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे में भवन में दरारों के साथ झुकाव बढ़ा है।

जेपी कालोनी में असुरक्षित भवनों को तोड़ना जारी जोशीमठ के मारवाड़ी क्षेत्र में स्थित जेपी कालोनी में भी असुरक्षित भवनों को तोड़ने का काम जारी है। यहां 14 भवन सीबीआरआइ के विज्ञानियों की देखरेख में यांत्रिक तरीके से एक-एक करके हटाए जाएंगे। अभी टीम दो भवनों में डिस्मेंटलिंग कर रही है। मंगलवार को शुरू हुआ यह कार्य जेपी कंपनी स्वयं अपने इंजीनियरों और श्रमिकों से करा रही है।

होटलों की ऊपरी मंजिल टूटने की कगार पर सिंहधार क्षेत्र में बहुमंजिला होटलों मलारी इन और माउंट व्यू में डिस्मेंटलिंग जारी है। बुधवार को होटलों की ऊपरी मंजिल में छत और कालम को तोड़ने का कार्य हुआ। साथ ही नीचे के तलों में खिड़की-दरवाजे आदि हटाए गए। इसी क्षेत्र में स्थित होटल स्नो क्रिस्ट और कामेट लाज के झुकने का सिलसिला जारी है। दरारों की चौड़ाई भी बढ़ रही है। जिसके चलते प्रशासन ने यहां लाल निशान लगा दिए हैं, मगर होटलों को हटाने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है

बदरीनाथ हाईवे पर तीन जगह नई दरारें जोशीमठ में बदरीनाथ हाईवे समेत अन्य सड़कों पर भी नई दरारें आने का सिलसिला जारी है। सड़कों पर दरारों की चौड़ाई भी बढ़ रही है। बुधवार को बदरीनाथ हाईवे पर तहसील के पास तीन जगह नई दरारें देखी गईं। हाईवे पर पहले से आई दरारें चौड़ी भी हुई हैं। तहसील के भवन में भी दरारें बढ़ रही हैं। हालांकि, इस भवन को अभी असुरक्षित नहीं घोषित किया गया है।

Back to top button