आज रोहतास को कई योजनाओं की सौगात देंगे सीएम नीतीश कुमार

बिहार में रोहतास जिले के डेहरी आन सोन में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार डेहरी, सासाराम एवं औरंगाबाद में सोन नदी से होने वाले जलापूर्ति योजना, आईटीआई में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस, पुलिस संयुक्त भवन समेत समेत कई विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

जिलाधिकारी नवीन कुमार ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री एक दिवसीय दौर के क्रम में सोमवार को स्थानीय एनिकट में डेहरी ,औरंगाबाद और सासाराम के 1347 करोड़ की लागत से बनने वाले पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास करेंगे। पुराने सोन नहर प्रणाली के एनिकट बराज के पास इस योजना का शिलान्यास होगा। यहां 1872 में बने एनिकट बराज को मरम्मत करा कर पानी का भंडारण किया जाएगा। बस्तीपुर में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा। जहां से सोन के सतही जल का उपयोग कर पाइप लाइन के माध्यम से तीनो शहरो में पेय जल की आपूर्ति की जाएगी।

नवीन कुमार ने बताया कि डेहरी और सासाराम के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में निर्मित सेंटर आफ एक्सीलेंस का उद्घाटन करेंगे। टाटा टेक्नोलॉजी के सहयोग से बने सेंटर आफ एक्सीलेंस का निर्माण लगभग तीन करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। आईटीआई के छात्रों को आधुनिक तकनीकी के माध्यम से अध्यापन करेंगे। अब यहां के छात्रा को इंडस्ट्रीज 4.0 टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण मिलेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री पंचायत के बस्तीपुर में विद्यालय आंगनवाड़ी भवन, पुस्तकालय का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे जाएगा। पुलिस भवन निर्माण निगम द्वारा लगभग 17 करोड़ की लागत से पहलेजा पंचायत के चकिया में डेहरी मुफस्सिल थाना भवन, भालूआड़ी में शाहाबाद पुलिस प्रक्षेत्र के लिए निर्माण होने वाले संयुक्त पुलिस भवन और एफएसएल भवन का भी शिलान्यास करेंगे। 

Back to top button