आज धोनी के जन्मदिन पर हम आपके लिए धोनी के तीन खास रिकॉर्ड लेकर आए हैं, तो इसे जरुर पढ़े..

एमएस धोनी के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कई अनोखे रिकॉर्ड हैं लेकिन ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जिनकी बराबरी आज तक कोई नहीं कर पाया है। आज धोनी के जन्मदिन पर हम आपके लिए धोनी के तीन खास रिकॉर्ड लेकर आए हैं। धोनी एक कप्तान के तौर पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं।

 क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में धोनी के नाम कई खास रिकॉर्ड हैं। ऐसे में आजम हम आपको धोनी के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स बताने जा रहे है, जिन्हें शायद काफी कम लोग जानते होंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा धोनी ने फ्रैंचाइजी क्रिकेट में भी काफी रिकॉर्ड हासिल किए हैं। धोनी अपने खास विकेटकीपिंग अंदाज को लेकर क्रिकेट वर्ल्ड में लोकप्रिय हैं। धोनी की फैंस फॉलोइंग भी जबरदस्त है। हालांकि बूढ़े लोग भी धोनी की अदा के मुरीद हैं।

धोनी की स्टंपिंग-

धोनी की स्टंपिंग का मुकाबला पूरी दुनिया में शायद ही किसी विकेटकीपर के पास होगा। 1 मिनट से भी कम समय में धोनी विकेट लेने की कला को जानते हैं। ऐसे में आइए एक कप्तान और विकेटकीपर के तौर पर धोनी के कुछ खास रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं।

कप्तान के तौर पर सबसे ज्याद मैच

धोनी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। धोनी ने भारतीय क्रिकेट में 2007 से 2018 के दौरान कप्तान के तौर पर तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी20) के रूप में सबसे ज्यादा 332 मैच खेले हैं, जिसमें से 178 में जीत हासिल की, 120 में हार और 6 मैच टाइ रहे। इसमें उन्होंने 200 वनडे खेले हैं, जिसमें से 110 जीते हैं, 74 हारे और 16 टाइ रहे हैं।

कप्तान के तौर पर उन्होंने कुल 74 टी 20 मैच खेले, जिसमें 41 जीते, 28 हारे और 3 टाई रहे। कप्तान रहते उन्होंने 60 मैच खेले, 27 जीते, 18 हारे और 15 ड्रा रहे। हालांकि धोनी के बाद दूसरा नंबर ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पोंटिंग का है, जिन्होंने 2002-2012 के दौरान कुल 324 मैच खेले हैं, जो धोनी से केवल 8 मैच कम हैं।

विकेटकीपर होने के बाद एक मैच में सबसे ज्यादा रन-

धोनी की विकेटकीपिंग के कायल दुनिया के महान क्रिकेट खिलाड़ी भी है। चीते की चाल और माही की स्टंपिंग पर कभी शक नहीं किया जा सकता है। हालांकि, धोनी की गिनती उन खिलाड़ियों में की जाती है, जो विकेट के पीछे से मैच जीतने का हुनर रखते हैं।

ऐसे में धोनी के नाम एक विकेटकीपर के तौर पर एक वनडे की पारी में सबसे ज्यादा रन जड़ने का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 31 अक्टूबर 2005 को घरेलू जमीन पर श्रीलंका के खिलाफ बनाया है। उन्होंने 126.20 के स्ट्राइक रेट से 15 चौके और 10 छक्कों के साथ नाबाद 183 रन की पारी खेली है। उनके बाद दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज क्यू डी कॉक है, जिन्होंने 178 रन की पारी खेली है।

एक पारी में विकेटकीपर रहते हुए सबसे ज्यादा आउट-

तीसरा और खास रिकॉर्ड जो धोनी के नाम है। एक वनडे की पारी में सबसे ज्यादा लोगों का शिकार करने का रिकॉर्ड है। धोनी ने लीड्स में 02 सितंबर 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को विकेटकीपर होकर आउट करने का रिकॉर्ड बनाया है।

उन्होंने इस पारी में 5 कैच और 1 स्टंप आउट किया था। हालांकि लिस्ट में गिलक्रिस्ट भी उनकी बराबरी पर हैं, जिन्होंने यह रिकॉर्ड कई बार अलग-अलग टीमों के खिलाफ हासिल किया है। 

Back to top button