चेहरे पर लाना है कुदरती निखार, तो रोज सुबह करें ये 6 योगासन

योग आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, ये तो आप जानते ही होंगे। योग करने से आप एक्टिव रहते हैं और फिट दिखते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ योगासन आपकी खूबसूरती को निखारने में भी मदद करते हैं। जी हां, ये बिल्कुल सच है कि नियमित कुछ योगासनों को करने से ये चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है।

ये योगासन स्ट्रेस कम करने में भी मदद करते हैं, जिससे भी स्किन ग्लोइंग नजर आती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही योगासन (Yoga Poses For Skin) बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की खूबसूरती को निखार सकते हैं और ज्यादा ग्लोइंग बना सकते हैं। आइए जानें।

चेहरे की ग्लो बढ़ाने वाले योगासन

सिंह आसन- इस आसन में जीभ को बाहर निकालकर शेर की तरह गर्जना करनी होती है। इससे चेहरे की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे त्वचा पर चमक आती है। इसके रोजाना अभ्यास से उम्र के साथ दिखने वाले स्किन समस्याएं भी कम होती हैं।

हलासन- यह आसन थायरॉयड ग्रंथि को सक्रिय करके हार्मोनल संतुलन को बनाए रखता है, जिससे चेहरे की चमक बनी रहती है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटकर पैरों को ऊपर उठाएं और सिर के पीछे ले जाएं। इस आसन से त्वचा को ऑक्सीजन मिलती है और टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे चेहरा निखरता है और चेहरे का ग्लो बना रहता है।

भुजंगासन- पेट के बल लेटकर हाथों की मदद से शरीर का ऊपरी हिस्सा उठाएं। इससे चेहरे की ब्लड वेसेल्स सक्रिय होती हैं, जो त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद करती हैं।

उत्तानासन- खड़े होकर आगे की ओर झुकें और हाथों से जमीन छुएं। यह आसन ब्लड सर्कुलेशन को चेहरे तक पहुंचाने में मदद करता है, जिससे त्वचा का ग्लो बढ़ता है। रोजाना इसके अभ्यास से सेहत को भी अनेक फायदे मिलते हैं।

ताड़ासन- सीधे खड़े होकर हाथों को ऊपर की ओर खींचें। यह आसन पूरे शरीर में खिंचाव लाता है और चेहरे की त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है।

शवासन- यह आसन शरीर और मन को गहरी शांति प्रदान करता है, जिससे स्ट्रेस दूर होता है और ये चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है।

इन योगासनों को नियमित रूप से करने से चेहरे की त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है।

Back to top button