पेट दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए इस तरह करें हींग का सेवन

खानपान में लापरवाही कई समस्याओं को बुलावा देती है। खाने की गलत आदत की वजह से अक्सर हम पेट से जुड़ी कई दिक्कतों का शिकार हो जाते हैं। पेट दर्द इन दिनों एक आम समस्या बनी हुई है। कुछ गलत खाने से लेकर पेट इन्फेक्शन तक पेट दर्द के पीछे कोई भी वजह हो सकती है। ऐसे में पेट से जुड़ी इस समस्या के वजह से हमें कभी भी कहीं परेशानी हो सकती है। पेट दर्द से निजात पाने के लिए यूं तो कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है, जब हम अचानक ही पेट दर्द का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपको जल्द ही इससे राहत दिला सकते हैं। अगर आप भी अक्सर पेट दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो हींग इसमें काफी असरदार होगी। तो चलिए जानते हैं पेट दर्द होने पर आप किस तरह से हींग का सेवन कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हींग कई गुणों से भरपूर है। दरअसल, कई औषधीय गुणों वाली हींग पाचन के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह सिर्फ एब्डोमिनल पेन ही नहीं, बल्कि गैस और कब्ज जैसी परेशानियों से भी छुटकारा दिलाता है। ज्यादातर लोग इसे खाने में इसलिए भी इस्तेमाल करते हैं, ताकि वह पाचन से जुड़ी समस्या से बचे रह सकें। खाने के अलावा आप इन तीन तरीकों से भी हींग का सेवन कर पेट दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

हींग की चाय

सेहत के लिए गुणकारी हर्बल चाय तो आपने कई बार पी होगी, लेकिन क्या आपने कभी हींग की चाय ट्राई की है। सुनने में अजीब लेकिन बेहद असरदार हींग की चाय पेट दर्द के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति पेट दर्द से जूझ रहा है, तो एक बार हींग की चाय का सेवन जरूर करें। इसे पीने से ब्लोटिंग और एसिडिटी भी दूर हो जाती है। एक कप पानी गर्म करने के बाद उसमें एक चुटकी हींग, अदरक पाउडर और काला नमक मिलाकर सेवन करें।

गर्म पानी के साथ लें हींग

जब भी आप पेट दर्द की समस्या से परेशान हों और जल्द ही इससे छुटकारा पाना चाहते हों, तो गर्म पानी के साथ हींग का सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा। गर्म पानी में हींग घोलकर चाय की तरह पीने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा, बल्कि आपका मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होगा।

साथ में खाएं हींग और अदरक

पेट दर्द से निजात पाने के लिए आप अदरक के साथ भी हींग का सेवन कर सकते हैं। अदरक और हींग को एक साथ खाने से अपच की समस्या दूर होती है और पेट दर्द में भी राहत मिलती है। दरअसल, अदरक में मौजूद डाइजेस्टिव एंजाइम्स पाचन के लिए काफी अच्छे होते हैं। वहीं, हींग के सेवन से पेट और कमर की चर्बी भी पिघलती है।

Back to top button