डिनर में कुछ स्पेशल बनाने का मन कर रहा , तो ट्राई करें मशरूम टिक्‍का मसाला की ये टेस्टी रेसिपी

इस रेसिपी की खासियत यह है कि मशरूम टिक्‍का मसाला को बड़ों से लेकर बच्चे तक खाना पसंद करते हैं। यह रेसिपी न सर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है रेस्त्रां स्टाइल मशरूम टिक्‍का मसाला।  

 डिनर में कुछ अच्छा और स्पेशल बनाने का मन कर रहा हो तो ट्राई करें मशरूम टिक्‍का मसाला की ये टेस्टी रेसिपी। इस रेसिपी की खासियत यह है कि मशरूम टिक्‍का मसाला को बड़ों से लेकर बच्चे तक खाना पसंद करते हैं। यह रेसिपी न सर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है रेस्त्रां स्टाइल मशरूम टिक्‍का मसाला। 

मशरूम टिक्‍का मसाला बनाने के लिए सामग्री-
-मशरूम- 2 कप
-कटी हुई हरी शिमला मिर्च- 1/2 कप
-कटी प्‍याज- 1/2 कप
-गाढ़ा दही- 1/4 कप
-बेसन- 2चम्‍मच
-अदरक-लहसुन का पेस्‍ट-1 चम्‍मच
-हल्‍दी पाउडर- 1/2 चम्‍मच
-कश्‍मीरी लाल मिर्च पाउडर-1 चम्‍मच
-गर्म मसाला पाउडर
-2 चम्‍मच
-चाट मसाला- 1/2 चम्‍मच
-नींबू का रस – 1 चम्‍मच
-तेल- 2 चम्‍मच
-नमक-स्‍वादानुसार
-कसूरी मेथी- आवयकतानुसार

मशरूम टिक्‍का मसाला बनाने की विधि-
मशरूम टिक्‍का मसाला बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को अच्‍छे से धोकर बीच में से काट लें। अब एक बड़े बर्तन में दही, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, हल्‍दी, गर्म मसाला और चाट मसाला डालकर अच्‍छी तरह से मिलाकर साइड में रख दें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें लहसुन और अदरक का पेस्‍ट डालकर गोल्‍डन होने तक फ्राई करें।

जब वह गोल्‍डन ब्राउन हो जाए तो प्‍याज और शिमला मिर्च को कड़ाही में डालें। प्‍याज को थोड़ी देर तक अच्‍छे से भूनें। अब मशरूम को कड़ाही में डालें और मशरूम का पानी सूखने तक इसे भूनें। जब पानी अच्‍छे भून जाए तो बेसन और दही का पेस्‍ट कड़ाही में डालकर मिलाएं। कच्‍चे बेसन की खूशबू जाने और ग्रेवी के गाढ़ा होने तक इसे पकाएं। अंत में इसमें कसूरी मेथी और नींबू का रस डालकर मिलाएं। गैस बंद कर दें। आपका मशरूम टिक्‍का मसाला तैयार है। आप इसे पराठे या रोटी के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकती हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button