मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए छोटी दिवाली से पहले जरुर करें ये काम

भारत में दिवाली का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। दिवाली के एक दिन पहले छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी मनाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, दिवाली का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस साल छोटी दिवाली 23 अक्टूबर को है। छोटी दिवाली से जुड़ी एक कथा के अनुसार, श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने नरकासुर का वध किया था और उसकी कैद से लगभग 16 हजार महिलाओं को मुक्ति दिलाई थी। मान्यता है कि छोटी दिवाली के दिन कुछ खास उपायों को करने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा होती है और जातक को जीवन में धन का अभाव नहीं होता है। आप भी जान लें छोटी दिवाली के उपाय

1. छोटी दिवाली तक घर के सभी टूटे-फूटे बर्तनों को बाहर निकाल देना चाहिए। घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। मान्यता है कि मां लक्ष्मी का वास स्वच्छ स्थान पर ही होता है।

2. घर की साफ-सफाई करने के बाद सभी कोनों में गंगाजल छिड़क दें। इससे नकारात्मकता दूर होती है और घर में खुशहाली व सुख-समृद्धि आती है।

3. दिवाली पूजा करने से पहले घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बना लें। जिस घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक होता है मान्यता है कि वहां मां लक्ष्मी का वास होता है।

4. दिवाली की पूजा करने से पहले घरों को फूलों व रंग-बिरंगी लाइटों से सजाएं। घर के मुख्य द्वार पर रंगोली व दीपक सजाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है।

Back to top button