तस्वीर में ढूंढना है एक कौआ, सामने ही है पर किसी को नहीं आ रहा नज़र

इंसान की आंखें दूसरे जीवों से अलग हैं क्योंकि ये वो भी देख सकती हैं, जो कोई और जीव नहीं देख पाता. वो बात अलग है कि कई बार सामने दिखाई रखी हुई चीज़ भी हम देख नहीं पाते. नज़रों के ऐसे ही भ्रम को ऑप्टिकल एल्यूज़न कहा जाता है. जो तस्वीर हम आपके सामने रखने जा रहे हैं, उसमें भी कुछ ऐसा ही है.

कई बार ऑप्टिकल एल्यूज़न बनाए जाते हैं तो कई बार ये यूं ही क्रिएट हो जाते हैं. मसलन किसी तस्वीर को इस तरह क्लिक किया जाता है कि हम चाहकर भी हम इसमें से चीज़ ढूंढ नहीं पाते. ऐसी ही एक फोटोग्राफ इस वक्त वायरल हो रही है, जिसमें आपको एक कौआ ढूंढना है.

तस्वीर में कहां छिपा है कौआ?
वायरल हो रही तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक बिल्डिंग का कोने है, जहां काले रंग के संगमरमर पत्थरों की दीवार है और कुछ पेड़-पौधे लगे हुए हैं. इनके बीच आपको अपनी नज़रों का इस्तेमाल करते हुए एक कौए को ढूंढ निकालना है. यकीन मानिए ये चैलेंज सुनने में जितना कठिन लग रहा है, पूरा करने में उससे भी ज्यादा मुश्किल है. खासतौर पर अगर इसके साथ 10 सेकंड की टाइम लिमिट दे दी जाती है.

क्या पूरा हुआ चैलेंज?
काम आसान बिल्कुल नहीं है लेकिन हमें उम्मीद है कि अगर आप ज़रा ध्यान लगाकर देखेंगे तो इसे ढूंढने में ज़रूर कामयाब हो जाएंगे. हिंट ये है कि आप ज़रा पेड़ की डालियों पर अपनी नज़र टिकाइए

अगर अब भी आप इसे नहीं ढूंढ पाए हैं, तो परेशान मत होइए, बहुत से लोग इस काम में फेल हो चुके हैं. आप जवाब तस्वीर में देख सकते हैं, कौआ पेड़ की निचली डाली पर था.

Back to top button