किचन में रखी इस चीज से ड्रिंक तैयार करके पिएंगे, तो वेट लूज करना होगा आसान

बढ़ते हुए वजन आजकल हम उम्र और जेंडर के लोग परेशान है पिछले 2 सालों में इस प्रॉब्लम में और ज्यादा इजाफा हुआ है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम कल्चर के कारण लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज पर काफी बुरा असर पड़ा है. अब जब एक बार पेट और कमर की चर्बी बढ़ गई तो इस कम करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं, एक खास ड्रिंक को पीने से आप वेट तेजी से लूज किया जा सकता है और इस पेय पदार्थ को तैयार करना भी बेहद आसान है.

पेट कम करने के लिए क्या करें?
बेली फैट को कम करना इतना आसान नहीं है लेकिन अगर आपर घर में मौजूद जीरा मसाला को यूज करें तो इस समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए आप जीरे का पानी पी सकते हैं. ये बॉडी फैट के खिलाफ कारगर तरीके से काम करता है.

जीरा वॉटर पीकर कम करें वजन
जीरा एक ऐसा मसाला है जिसके बिना कई भारतीय रेसेपीज का स्वाद फीका हो जाता है, इसे खाने से न सिर्फ वजन कम किया जा सकता है, बल्कि डाइजेशन भी दुरुस्त हो जाता है और पेट की सारी गड़बड़ियों से निजात मिल सकती है. जीरे का ड्रिंक पीना इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है और ये फैट घटाने में मदद करता है. जीरा के पानी में आयरन काफी ज्यादा पाया जाता है और ये बॉडी के सूजन को भी कम करने की ताकत रखता है.

जीरा ड्रिंक कैसे तैयार करें?
जीरा ड्रिंक तैयार करने के लिए आप 2 चम्मच जीरा लें और इसे एक ग्लास पानी में डालकर रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें. सुबक के वक्त पानी को उबाल लें और फिर ठंडा होने पर इसे सूती कपड़े से छान लें. आखिर में इस ड्रिंक में नीबू का का रस मिला लें और पी जाएं. अगर इसे 2-3 हफ्तों तक रेगुलर पिएंगे तो इसका असर दिखने लगेगा.

आप चाहें तो जीरा के दाने को कच्चा चबा सकते हैं. हालांकि अगर जीरा ड्रिंक को आसानी से तैयार करना है तो इसको पीसकर पाउडर बना लें फिर एक कप पानी में एक चम्मच जीरा पाउडर को उबालकर पी जाएं. अगर इस ड्रिंक को भोजन के बाद पिएंगे तो ज्यादा फायदे मिलेंगे.

Back to top button