अशांत मन को शांत करने के लिए जरुर करें ये उपाय

इस प्रतिस्पर्धा के समय में व्यक्ति आगे बढ़ने के चक्कर में खानपान और सेहत की सुधबुध रखना भूल गया हैं जिसकी वजह से कई शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और मन अशांत रहता हैं। इस अशांत मन की वजह से काम में मन नहीं लग पाता हैं और आप सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ज्योतिषीय उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से अशांत मन को स्थिर किया जा सकता हैं और इनसे सुखद अहसास की अनुभूति होगी। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

मन को एकाग्र करें

मन को एकाग्र करने के लिए ‘पुनन्तु विश्वभूतानि जातवेदः पुनीहि मा’ मंत्र का जाप। ज्योतिषियों का कहना है कि यदि हम इस मंत्र का उच्चारण करें तो हम अपने मन पर नियंत्रण रख सकते हैं। सुबह के समय पूर्व दिशा की ओर इस मंत्र का जाप करना शुभ माना जाता है। इस मंत्र का जाप लगातार सात दिनों तक करना होगा।

सूर्य देव को अर्घ्य दें

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव को जल अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है। कई लोग सुबह उठकर पूजा पाठ करने से पहले सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं। सुबह-सुबह सूर्य देव को जल चढ़ाएं, इससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी।

ईश्वर की साधना करें

भगवान का ध्यान रोज लगाने से जीवन में सुख समृद्धि आती है। मन को शांत करने के लिए सुबह-शाम को मंदिर जाएं और भगवान का ध्यान लगाएं। अगर आप मंदिर नहीं जा पाते हैं, तो घर में ही भगवान का ध्यान लगाएं।

Back to top button