मानसून में घूमने जाने से पहले गांठ बांध लें ये बातें

मानसून ने दस्तक दे दी है। इसी के साथ झमाझम बारिश में चाय और पकौड़ों का आनंद लेने का भी मौसम आ गया है। वैसे तो, बारिश के मौसम में ज्यादातर घर की बालकनी से बारिश का मजा लेने लोग पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग बरसात में घूमने का भी प्लान बना लेते हैं। अब ऐसे में अगर आपका भी कहीं घूमने जाने का प्लान है, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपके सफर में कोई बाधा न आए और आपका उसका लुत्फ उठा सकें। आइए जानें मानसून में घूमने जाने का प्लान बनाते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

हमेशा छाता लेकर बाहर निकलें
मानसून सीजन में कब बादल बरस जाएं, इसका कोई भरोसा नहीं होता। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले अपने साथ एक छाता जरूर रख लें, क्योंकि कब इसकी जरूरत पड़ जाएगी, इसका पता भी नहीं चलता। इसलिए अपने साथ छाता जरूर रखें। आप चाहें, तो छाते की जगह रेनकोट भी कैरी कर सकते हैं। इससे भी आप बारिश में भिगने से बच जाएंगे।

मौसम के बारे में जानकारी
आप जहां घूमने जाने वाले हैं और वहां पहुंचने के लिए रास्ते में पड़ने वाली जगहों का मौसम कैसा रहने वाला है इस बारे में जानकारी हासिल कर लें। इससे आप सफर के दौरान कहीं फंसेंगे नहीं। साथ ही, यह आपकी और आपके साथियों की सुरक्षा के लिए भी काफी जरूरी है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें।

वॉटर प्रूफ बैग कैरी करें
बारिश का मौसम है, इसलिए अपने सामान को हमेशा वॉटर प्रूफ बैग में कैरी करें। इससे अगर आप बारिश में भीग भी जाते हैं, तो आपका सामान सुरक्षित रहेगा। साथ ही, कुछ छोटे प्लास्टिक के जिपलॉक बैग्स रखें, ताकि अगर जरूरत पड़े, तो आप अपना वॉलेट और फोन इसमें सुरक्षित रख सकें।

सही कपड़े और जूते चुनें
बारिश के मौसम में हवा में काफी उमस यानी ह्यूमिडिटी हो जाती है। इस वजह से काफी पसीना आता है। इसलिए अपने साथ ऐसे कपड़े कैरी करें, जिनमें आपको कम गर्मी लगे और साथ ही, अगर ये भीगें, तो आसानी से सूख भी जाएं। कपड़ों के साथ जूते भी ऐसे कैरी करें, जिन्हें आप आसानी से सुखा सकें और जिनमें आपके पैर सुरक्षित रहें। साथ ही, फुटवेयर चुनते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि वे आसानी से फिसलें नहीं।

बारिश में होने वाली बीमारियों से बचें
इस मौसम में मच्छरों का आतंक काफी बढ़ जाता है। इसलिए मच्छरों से बचने के लिए मॉइस्क्यूटो रिपेलेंट साथ में रखें और सुबह और शाम के समय पूरी बाजू के कपड़े पहनें, ताकि मच्छर न काटें। साथ ही, बाहर खाना खाते समय हाइजीन का खास ख्याल रखें, क्योंकि इस मौसम में गंदे पानी की वजह से भी कई बीमारियां होती हैं। इसलिए साफ-सुथरी जगह देखकर ही कुछ भी खाएं।

Back to top button