घर पर ऐसे बनाए टेस्टी गोभी का पकौड़ा, जानें रेसिपी

सर्दियां शुरू होते ही चाय के कप के साथ अलग-अलग सब्जियों से बने गर्मा-गर्म पकौड़े खाने का मन करने लगता है। ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पकौड़ों में गोभी का नाम सबसे पहले लिया जाता है। गोभी का पकौड़ा एक स्वादिष्ट स्नैक्स रेसिपी है, जिसे आप कभी भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं। अगर आप भी घर आए मेहमानों के लिए चाय के साथ कुछ चटपटा और क्रिस्पी परोसना चाहते हैं तो ट्राई करें गोभी का पकौड़ा। आइए जान लेते हैं क्या है इसकी रेसिपी। 

गोभी पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री- 
-200 ग्राम फूलगोभी
-1 चम्मच बेकिंग सोडा
-2 कप रिफाइंड तेल
-2 चम्मच अमचूर पाउडर
-2 छोटे चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-पानी आवश्यकता अनुसार
-1 1/2 कप बेसन
-नमक आवश्यकता अनुसार
-हल्दी

गोभी के पकौड़े बनाने की विधि-
गोभी के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले गोभी को अच्छी तरह धोकर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें। अब एक पैन में थोड़ा सा नमक का पानी उबालें और उसमें फूलगोभी के फूल डाल दें। थोड़ी देर बाद कटी हुई गोभी को साफ पानी से निकालने के बाद एक तरफ रख दें।

पकौड़ों का बैटर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स-
पकौड़ों का बैटर बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लेकर उसमें बेसन, नमक, 1 छोटा चम्मच तेल, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, बेकिंग सोडा डालकर सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और धीरे-धीरे पानी डालें। बैटर को चलाते रहें ताकि उसमें गुठलियां न पड़ें। आप चाहे तो बैटर में थोड़ी अजवायन भी मिला सकते हैं। पानी ज्यादा न डालें क्योंकि बैटर ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए।

ऐसे बनाएं गोभी के पकौड़े- 
गोभी के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच पर एक कढ़ाई गर्म करके उसमें तेल डालें। तेल गरम होने पर गोभी के एक-एक टुकड़े को इस बैटर में डिप करके कढ़ाई में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। पकौड़े को टिश्यू पेपर बिछी प्लेट में निकालकर हरी चटनी या  केचप के साथ गरमागरम चाय के साथ परोसें।

Back to top button