कानपुर में खुलेंगे तीन टेस्टिंग सेंटर, निजी इकाइयां करेंगी संचालित

कानपुर में वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शहर में तीन वाहन ऑटोमेटिक टेस्टिंग सेंटर खोले जाएंगे। इनका संचालन निजी इकाइयां करेंगी। इसके लिए जगह भी चिह्नित कर ली गई है। वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इनकी फिटनेस कराना आरटीओ विभाग के लिए चुनौती बनता जा रहा है।

अभी कानपुर नगर में आरटीओ विभाग पनकी के टेस्टिंग सेंटर में वाहनों की फिटनेस करता है। वाहनों की संख्या अधिक होने से वहां जाम की समस्या हो जाती है। इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए परिवहन विभाग ने वाहनों की फिटनेस कराने की जिम्मेदारी निजी क्षेत्रों को सौंपने का मन बनाया है।
इसके लिए सचेंडी, घाटमपुर, प्रयागराज रोड पर हाईवे किनारे जमीनों का चिह्नांकन हो गया है। दो माह के अंदर इन चयनित स्थानों पर निजी क्षेत्र में फिटनेस सेंटर का निर्माण शुरू हो जाएगा। वहीं, कानपुर संभागीय परिवहन विभाग के अंतर्गत आने वाले छह जिलों में भी निजी क्षेत्र में एटीएस यानि ऑटोमेटिक टेस्टिंग सेंटर बनाए जाने की मसौदा तैयार किया गया है।

औरैया में संचालित हो चुका है ऑटोमेटिक टेस्टिंग सेंटर
आरटीओ प्रशासन राजेश सिंह ने बताया कि इन केंद्रों के खुलने से फिटनेस के लिए हफ्तों का इंतजार खत्म होगा। वहीं शहर में लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। इसी तरह कानपुर संभागीय परिवहन क्षेत्र में अंतर्गत कानपुर देहात, इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद में निजी क्षेत्र में आवेदन करने वाली फर्म को वाहन फिटनेस करने का अधिकार शासन द्वारा दिया जाएगा। निजी क्षेत्र के अंतर्गत औरैया में ऑटोमेटिक टेस्टिंग सेंटर संचालित हो चुका है।

आरटीओ का सर्वर हुआ सही, बनने लगे लाइसेंस
आरटीओ का सर्वर एक सप्ताह बाद सही होने से लाइसेंस सहित अन्य काम सोमवार को तेजी से हुए। इस दौरान कार्यालय के सारथी भवन में काउंटर पर लोगों की भीड़ देखी गई। आरटीओ प्रशासन राजेश सिंह ने बताया कि परिवहन की साइट पर डाटा क्रैश होने से एक सप्ताह से काम नहीं हो पा रहे थे। दावा किया कि लगभग 500 लोगों के लंबित काम पूरे कर लिए गए।

Back to top button