सीबीआई डायरेक्टर के पद के लिए तीन नाम किए गए शॉर्टलिस्ट…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति की शनिवार को बैठक हुई। इस बैठक में सीबीआई डायरेक्टर के पद के लिए तीन नामों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। हालांकि, पैनल में में शामिल कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपनी आपत्ति व्यक्त की और पूरी प्रक्रिया को नए सिरे से शुरू करने की मांग की। कैबिनेट की समिति को शॉर्टलिस्ट कर भेजे गए नामों में कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद, मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना और अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के डीजी ताज हसन का नाम शामिल है।

अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को पीएम की अध्यक्षता में हुई पैनल की बैठक में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के चयन पर अपनी असहमति दर्ज कराई है। आपको बता दें कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ इस समिति के तीसरे सदस्य हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस पूरी प्रकिया में शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने पहले सीबीआई प्रमुख के पद के लिए लगभग 115 नामों की एक सूची भेजी थी। इनमें कुछ ऐसे अधिकारी भी शामिल थे, जिन्हें सूचीबद्ध नहीं किया गया था। ऐसा कहा जा रहा है कि अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि उन्हें सूची में शामिल अधिकारियों के सर्विस रिकॉर्ड और व्यक्तिगत जानकारी नहीं मिली थी।

सूत्रों ने कहा कि सीजेआई ने सुझाव दिया है कि लिस्ट को अधिकारियों के अनुभव और वरिष्ठता के आधार पर तैयार किया जाए। इसके बाद यह लिस्ट करीब एक दर्जन अधिकारियों के नाम के साथ तैयार हुई। अधीर रंजन ने यह भी कहा है कि सरकार को महिला अधिकारियों और अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों पर विचार करना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक, अधीर रंजन चौधरी के विरोध के बाद ताज हसन का नाम शामिल किया गया और तीन अधिकारियों की शॉर्टलिस्ट कैबिनेट की नियुक्ति समिति को भेजी गई।

Back to top button