हिंडनबर्ग रिपोर्ट के तीन महीने बाद गौतम अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी एईएल को मिल सकती है गुड न्यूज 

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के तीन महीने बाद गौतम अडानी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (एईएल) को गुड न्यूज मिल सकती है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अडानी एंटरप्राइजेज बीएसई इंडेक्स के 30 शेयरों की सूची में शामिल हो जाएगी। आपको बता दें कि अडानी समूह की किसी भी कंपनी को बीएसई इंडेक्स के 30 शेयरों में जगह नहीं मिली है। 

क्यों मिलेगी एंट्री: बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक HDFC और HDFC बैंक के मर्जर के बाद बीएसई इंडेक्स के 30 शेयरों की सूची में एक लॉट खाली हो जाएगा। इस खाली लॉट में शामिल होने के लिए अडानी समूह की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज प्रबल दावेदार है।

आपको बता दें कि अडानी समूह की 7 कंपनियां- अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन, अडानी टोटल एनर्जी, अडानी पोर्ट्स और अडानी विल्मर शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इसके अलावा अडानी समूह की कई ऐसी भी कंपनियां हैं जिनका अधिग्रहण किया गया है। इनमें से प्रमुख- अंबुजा सीमेंट्स, एसीसी और एनडीटीवी शामिल हैं।  इनमें से कोई भी कंपनी बीएसई सेंसेक्स के 30 शेयरों की सूची में शामिल नहीं है। हालांकि, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स निफ्टी 50 इंडेक्स का हिस्सा है।

HDFC-HDFC बैंक मर्जर: बता दें कि HDFC-HDFC बैंक के मर्जर की प्रक्रिया अगले कुछ महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। इस मर्जर का ऐलान पिछले महीने अप्रैल में किया गया था। करीब 40 अरब डॉलर के इस डील को भारतीय कंपनी जगत का सबसे बड़ा सौदा बताया जा रहा है।

Back to top button