तीन दिवसीय गोरखपुर दौरे पर कल आएंगे सीएम योगी

मेले में प्रतिभाग के लिए करीब 150 कंपनियों के आने की उम्मीद है। मेला परिसर में कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। रोजगार मेले में कक्षा आठ उत्तीर्ण से लेकर आईटीआई, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग डिग्री होल्डर तथा सामान्य हाई स्कूल, इंटर, स्नातक, परास्नातक बेरोजगार युवा नौकरी पाने के लिए प्रतिभाग कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन फरवरी को तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे। वह इस दिन योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में होने वाले इस तीन दिवसीय दिव्यांगजन रेनबो फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे। चार फरवरी को वह मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) परिसर में मंडलस्तरीय वृहद रोजगार मेले में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर प्रेरित करेंगे। इसके अलावा वह कई अन्य कार्यक्रमों में प्रतिभाग करेंगे।

दिव्यांगजन में निहित प्रतिभा को मंच उपलब्ध कराने के लिए सरकार 3 से 5 फरवरी तक दिव्यांगजन रेनबो फेस्टिवल कराने जा रही है। योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में होने वाले इस तीन दिवसीय आयोजन का उद्घाटन 3 फरवरी को अपराह्न 3 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। दिव्यांगजन रेनबो फेस्टिवल की मेजबानी दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के बैनर तले स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित बालक इंटर कॉलेज लालडिग्गी की ओर से की जाएगी।

इस फेस्टिवल को प्रमुख रूप से छह खंडों में नियोजित किया गया है। इसमें दिव्यांगजन की ओर से निर्मित उत्कृष्ट उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। दिव्यांगजन की प्रतिभा का सम्मान किया जाएगा। स्वावलंबी दिव्यांगजन की तरफ से फूड कोर्ट लगाया जाएगा। दिव्यांगजन के शैक्षिक पुनर्वास के लिए पुस्तक गैलरी बनाई जाएगी और उनका जीवन सुगम बनाने के लिए सहायक उपकरणों का वितरण किया जाएगा।

रोजगार मेले में 150 कंपनियों के आने की उम्मीद
गोरखपुर। योगी सरकार के मिशन रोजगार के अंतर्गत रविवार (4 फरवरी) को गोरखपुर में ‘ऑन द स्पॉट जॉब मेगा इवेंट’ का नजारा देखने को मिलेगा। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में स्थानीय से लेकर बहुराष्ट्रीय स्तर तक की कंपनियां युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलेंगी। तकनीकी व गैर तकनीकी क्षेत्र में रोजगार का बहार लाने वाले इस मेले में एक ही स्थान पर एक ही दिन करीब 20 हजार युवाओं को नौकरी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

मेले में प्रतिभाग के लिए करीब 150 कंपनियों के आने की उम्मीद है। मेला परिसर में कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। रोजगार मेले में कक्षा आठ उत्तीर्ण से लेकर आईटीआई, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग डिग्री होल्डर तथा सामान्य हाई स्कूल, इंटर, स्नातक, परास्नातक बेरोजगार युवा नौकरी पाने के लिए प्रतिभाग कर सकते हैं।

गोरखपुर में सीएम की मौजूदगी वाले रोजगार मेलों की उपलब्धि
आयोजन तिथि चयनित अभ्यर्थियों की संख्या
9-10 जून 2018 2358
14 जनवरी 2019 5484
2 सितंबर 2020 3480
3 अगस्त 2022 5153
22 अक्टूबर 2023 16448
कुल योग 32923

अधिकाधिक संख्या में युवाओं को लाने के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में होने वाले मंडल स्तरीय वृहद रोजगार मेले को लेकर कमिश्नर अनिल ढींगरा ने बृहस्पतिवार को गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया व कुशीनगर के जिलाधिकारियों व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। कमिश्नर ने डीएम व अन्य अफसरों को निर्देश दिए कि रोजगार मेले में अधिकाधिक युवाओं को लाया जाए। इसमें आने वाले युवाओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिये रोजगार मेले में हर जिले से एक-एक नोडल अधिकारी भी तैनात करें। कमिश्नर ने बताया कि वृहद रोजगार मेले मे टाटा, हनीबेल, डिक्स सहित कई कंपनियों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। बैठक में डीएम कृष्णा करुणेश, सीडीओ संजय मीना व अन्य अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे।

रेनबो फेस्टिवल में दिव्यांगजनों के लिए होंगे कार्यक्रम
रेनबो फेस्टिवल में दिव्यांगजन की सहभागिता से ट्राइसाइकिल रेस, चित्रकारी, संगीत, नृत्य एवं नुक्कड़ नाटक जैसे मनोरंजक कार्यक्रम भी होंगे, जिससे उनमें समावेशी समाज में रहते हुए आत्मनिर्भरता की भावना का विकास हो सके। साथ ही दिव्यांगजन की कलात्मक प्रतिभाओं और दिव्यांग आइकॉन को सम्मानित किया जाएगा। फेस्टिवल का खास आकर्षण फूड कोर्ट और उत्पादों की प्रदर्शनी का होगा। फूड कोर्ट में दिव्यांगजन द्वारा तैयार व्यंजनों की विस्तृत श्रृंखला रहेगी तो प्रदर्शनी में उनके द्वारा बनाए गए उत्कृष्ट उत्पाद दिखेंगे।

Back to top button