सावन में इस बार पड़ रहे हैं इतने सोमवार, जानें डेट

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। इस महीने में भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा करने का विधान है। साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए सोमवार व्रत भी किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन सोमवार पर महादेव और मां पार्वती की उपासना करने से विवाहित स्त्रियों को संतान की प्राप्ति होती है और जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

इस दिन से शुरू हो रहा सावन
पंचांग के अनुसार, आषाढ़ पूर्णिमा 21 जुलाई को पड़ रही है। इसके अगले दिन यानी 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू होगा। साथ ही इसका समापन 19 अगस्त 2024 को होगा। इस माह में पांच सोमवार पड़ रहे हैं।

सावन 2024 सोमवार व्रत डेट

सोमवार 22 जुलाई- प्रथम सोमवार

सोमवार 29 जुलाई- द्वितीय सोमवार

सोमवार 05 अगस्त- तृतीय सोमवार

सोमवार 12 अगस्त- चतुर्थ सोमवार

सोमवार 19 अगस्त- पंचम सोमवार

करें ये उपाय (Sawan Ke Upay)
यदि आप भगवान शिव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो सावन सोमवार पर शिवलिंग का कच्चे दूध से अभिषेक करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और प्रभु की आशीर्वाद प्राप्त होता है।
सावन सोमवार पर स्नान पर भगवान शिव की पूजा करें और पंचाक्षरी मंत्र ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें। मान्यता है कि इससे जातक को दुख और रोग से छुटकारा मिलता है। साथ ही महादेव प्रसन्न होते हैं।
अगर आपके विवाह में कोई रुकावट आ रही है, तो आप सावन सोमवार के व्रत को करें और 108 बेलपत्र लें और उन पर चंदन से ‘श्री राम’ लिखकर महादेव को एक-एक करके अर्पित करें। ऐसा करने से जल्द ही विवाह के लिए योग बनने लगते हैं।

Back to top button