1500 रुपए से भी कम में मिलेगा यह स्मार्टफोन, 17 दिन चलेगी बैटरी

भारतीय मोबाइल निर्माता कंपनी लावा ने ‘डिजाइन इन इंडिया’ के तहत नया स्मार्टफोन पेश किया है. कंपनी का दावा है कि इस फोन का बैटरी बैकअप 17 दिन का होगा. इस फोन को लावा पूरी तरह देश में ही तैयार करेगा. लावा के इस नए फोन का नाम प्राइम एक्स (PRIME X) है और यह दो साल की रिप्लेसमेंट वारंटी के साथ बाजार में मिलेगा. इसकी कीमत 1499 रुपए होगी. फोन को देश में अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया जाएगा. जानकारों का मानना है कि आकर्षक कीमत और बैटरी बैकअप के कारण यह फोन ग्राहकों को खूब पसंद आएगा.

1500 रुपए से भी कम में मिलेगा यह स्मार्टफोन, 17 दिन चलेगी बैटरी

अक्टूबर 2018 में लॉन्च होगा
‘डिजाइन इन इंडिया’ पहल के तहत बनाया गया लावा का यह पहला फोन अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया जाएगा. आपको बता दें कि लावा ने साल 2016 में नोएडा में अपना डिजाइन सेंटर सेटअप किया था. साथ ही लावा साल 2021 तक मोबाइल की पूरी रेंज की डिजाइनिंग और मेन्युफैक्चरिंग भारत में ही करने के मकसद से काम कर रही है. ‘डिजाइन इन इंडिया’ प्लान के लिए लावा की डिजाइन टीम को चीन में एक साल से भी ज्यादा का प्रशिक्षण दिया गया है.

सॉफ्टवेयर संबंधित जानकारी दी गई
इस प्रशिक्षण में टीम को मेकेनिकल, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संबंधित जानकारी दी गई है. लावा इंटरनेशनल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हरिओम राय ने बताया कि डिजाइन इन इंडिया पहल भारत को मोबाइल फोन मेन्युफैक्चरिंग के लिए एक वर्ल्ड क्लास सेंटर बनाने की नजर से अहम है. ‘डिजाइन इन इंडिया’ देश में मोबाइल पार्ट्स बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

नीतियां और संरचनाएं तैयार की
‘डिजाइन इन इंडिया’ की शुरुआत करते हुए कानून एवं न्याय तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ‘सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए और हमारी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए नीतियां और संरचनाएं तैयार की हैं, जिसके कारण पिछले तीन वर्षों में 108 मोबाइल विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने की दिशा में कदम उठाए गए हैं. ‘डिजाइन इन इंडिया’ इस दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.’

सीएम का युवाओं को बड़ा तोहफा: निकाली 69 हजार प्राइमरी टीचरों की भर्ती, 5 फरवरी तक आवेदन

2022 तक 10 करोड़ नौकरियां पैदा करना लक्ष्य
वहीं मानव संसाधन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘हमारा विजन साल 2022 तक 10 करोड़ नौकरियां पैदा करना है. ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजाइन इन इंडिया’ जैसे पहल हमारे जैसे युवा और बड़े देश के लिए नौकरियों का निर्माण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, न सिर्फ आज के लिए बल्कि हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिए भी. मैं देश में मोबाइल फोन को डिजाइन करने की पहल करने तथा पहला ‘डिजाइन इन इंडिया’ मोबाइल फोन लॉन्च करने के लिए लावा को बधाई देता हूं.’

ऑडियो क्वालिटी जबरदस्त
हरिओम राय ने कहा ‘पिछले छह वर्षों में, लावा ने मोबाइल डिजाइन में क्षमता और विशेषज्ञता हासिल की है, जिसने ‘डिजाइन इन इंडिया’ को कामयाब बनाने में मदद की. लावा का दावा है कि ‘प्राइम एक्स’ अपनी श्रेणी में सभी प्रतिस्पर्धी उत्पादों को मात देता है. इसका ऑडियो क्वालिटी जबरदस्त है. आपको बता दें कि लावा ने कुछ समय पहले ही अपनी जेड सीरीज के चार नए स्मार्टफोन लॉन्च किए थे. इनमें Z60, Z70, Z80 और Z90 शॉमिल हैं.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button