यह खिलाड़ी शादी टालकर खेला इकलौता टेस्ट मैच, फिर इस तरह रच दिया इतिहास

अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना गर्व की बात होती है। सभी खिलाड़ी जो भी कोई सा भी खेल खेलते हैं उनकी इच्छा होती है कि वो अपने देश का प्रतिनिधित्व करें। अपने देश के लिए खेलने के सभी खिलाड़ियों को कहीं न कहीं, कभी न कभी कुछ तो बलिदान करना ही पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसे ही खिलाड़ी के बार में बताने जा रहे हैं, जिसने इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट मैच खेलने के लिए अपनी शादी की तारीख तक को टाल दिया और फिर बना इतिहास।

यह खिलाड़ी शादी टालकर खेला एकलौता टेस्ट मैच, फिर इस तरह रच दिया इतिहास

शादी टालकर खेला एकलौता टेस्ट

इंग्लैंड के ऑलराउंडर टोनी पिगौट ने अपने देश के लिए टेस्ट मैच खेलने के लिए अपनी शादी तक टाल दी थी। खास बात ये है कि टोनी पिगौट अपने देश के लिए सिर्फ एक ही टेस्ट मैच ही खेल सके और वो वहीं मुकाबला था जिसके लए उन्होंने अपनी शादी की तारीख को आगे बढ़ा दिया था। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 1984 में खेले गए इस मैच की पहली पारी में पिगौट 4 रन बनाकर आउट हो गए तो दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 8 रन बनाए। वहीं गेंदबाज़ी में भी पिगौट ने न्यूज़ीलैंड के दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

यह खिलाड़ी शादी टालकर खेला एकलौता टेस्ट मैच, फिर इस तरह रच दिया इतिहास

11 घंटे 48 मिनट ही चला मैच

ये टेस्ट इतिहास के उन मुकाबलों में से एक है जो सिर्फ तीन ही दिन में खत्म हो गया। ये मैच सिर्फ 11 घंटे और 48 मिनट ही चल सका था। इस मैच में इंग्लैंड की टीम को पारी और 132 रन से हार का सामना करना पड़ा। न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। पहली पारी में न्यूज़ीलैंड ने 307 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की पहली पारी के टारगेट को इंग्लैंड दोनों पारियों में भी न बना सकी। इंग्लैंड की पहली पारी 83 रन तो दूसरी पारी 92 रन पर सिमट कर गई और कीवी टीम ने इस मुकाबले को पारी और 132 रन से जीत लिया।

सर रिचर्ड हेडली रहे न्यूज़ीलैंड की जीत के हीरो

न्यूज़ीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रिचर्ड हेडली ने इस मैच का एकमात्र अर्धशतक जमाया। इस ऐतिहासिक मुकाबले में रिचर्ड हेडली सिर्फ 1 रन से अपने शतक से चूक गए थे। 99 रन पर हेडली को वीलिस ने आउट कर दिया था। शतक न बना पाने का गुस्सा सर हेडली ने अपनी गेंदबाज़ी में दिखाया और एक के बाद एक इंग्लिश बल्लेबाज़ अपना विकेट गंवाते गए। सर हेडली ने पहली पारी में तीन बल्लेबाज़ों का शिकार किया तो दूसरी पारी में उन्होंने पांच इंग्लिश बल्लेबाज़ों के विकेट चटकाए और इंग्लैंड की टीम पहली पारी 83 रन तो दूसरी पारी 92 रन पर सिमट कर रह गई।

 

इस मैच को इंग्लैंड के ऑलराउंडर टोनी पिगौट के शादी टालने और रिचर्ड हेडली के बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है। आपको बता दें कि ये मैच आज से 34 साल पहले आज ही के दिन यानि की 5 फरवरी 1984 को खत्म हुआ था और फिर इस दिन के बाद टोनी पिगौट इंग्लैंड के लिए कभी भी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल सके।

Back to top button